दीपावली 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? यहां करिए कंफ्यूजन खत्म, ये रहा Diwali कैलेंडर​

 Lakshmi Puja Muhurat 2024 : इस साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को मनाए जाने वाले पर्व दीपावली की तारीख को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज हैं. कोई 31 अक्तूबर को मनाने की बात कह रहा है, तो कुछ 1 नवंबर को. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस साल दीपावली की सही तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है? 

Deepawali calendar 2024 : हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इसकी तैयार महीने भर पहले से शुरू हो जाती है. साफ-सफाई से लेकर कपड़े और लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की शॉपिंग शुरू हो जाती है. लेकिन इस साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को मनाया जाने वाले इस पर्व की तारीख को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज हैं. कोई 31 अक्तूबर को मनाने की बात कह रहा है, तो कुछ 1 नवंबर को. ऐसे में पूरे देश में दीपों के पर्व दीवाली को किस दिन मनाया जाएगा, एक मत नहीं बन पा रही है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस साल दीपावली की सही तारीख और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है? 

Karwachauth 2024 : करवाचौथ पर सोलह श्रृंगार का होता है विशेष महत्व, यहां जानिए क्या-क्या है इसमें शामिल

दीपावली 2024 कब है – when is deepawali 2024

दीपावली का महापर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस बार अमावस्या तिथि की शुरुआत 31 अक्टूबर, गुरुवार को दोपहर 03 बजकर 52 मिनट पर होगी और समापन अगले दिन यानी  1 नवंबर, शुक्रवार को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर होगा.  

आपको बता दें कि दीपावली रात को मनाई जाती है और लक्ष्मी पूजन भी सूर्यास्त के बाद किया जाता है. इस लिहाज से 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली मनाई जाएगी.

लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त – Lakshmi Puja Muhurat 2024

पंचांग के अनुसार 31 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 12 मिनट से 07 बजकर 43 मिनट तक प्रदोष काल रहेगा. ऐसे में लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 05 बजकर 12 मिनट से 10 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 NDTV India – Latest 

Related Post