नहीं चाहते हैं पीले दांत तो ब्रश करने के तरीके में करिए बदलाव, मोतियों की तरह हमेशा चमकते रहेंगे आपके Teeth ​

 Teeth cleaning tips : आज हम इस लेख में आपको ब्रश करने का सही मैथेड बताने जा रहे हैं जिससे आपके दांत हमेशा मोतियों की तरह चमकेंगे. 

Home remedy for teeth : दांतों को हेल्दी रखने के लिए ब्रश सही तरीके से करना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि यही एक तरीका है दांतों को स्वस्थ रखने का. इसके अलावा सही खान-पान भी बहुत अहम होता है ओरल हेल्थ के लिए. वहीं, दांतों को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश करने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. इसलिए आज हम इस लेख में आपको ब्रश करने का सही मैथेड बताने जा रहे हैं, जिससे आपके दांत हमेशा मोतियों की तरह चमकेंगे. 

ठंड में इम्यून सिस्टम हो जाता है कमजोर, इसलिए विंटर शुरू होने से पहले डाइट में इन चीजों कर लीजिए एड

ब्रश करने का सही तरीका

आप ब्रश न ज्यादा मुलायम औऱ न ही ज्यादा हार्ड इस्तेमाल करें. वहीं, ब्रश आप सर्कुलर मोशन में दांतों पर घुमाएं. 45 डिग्री टेढ़ा करके आप ब्रश करेंगे तो दांत अच्छे से क्लीन होंगे. आप ब्रश लगभग 20 बार अपने दांतों पर गोलाकार रूप से घुमाएं. 

ब्रश करने के बाद ये काम जरूर करें

वहीं, आप अपने दांतों की सफाई तो करें ही साथ ही जीभ को भी क्लीन करें. इससे जीभ पर पेस्ट में मौजूद फ्लोराइड जाएगा जिससे बैक्टीरिया का सफाया हो जाता है. वहीं, यह करने के बाद आप फ्लास करें. इससे दांतों के बीच फंसी गंदगी भी क्लीन होती है. इसके बाद आप कुल्ला करें. 

यह नुस्खा भी अप्लाई करें

इसको बनाने के लिए जामुन की छाल को पीसकर पाउडर तैयार कर लीजिए. फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिक्स करके एक डिब्बे में स्टोर कर लीजिए. अब इस चूर्ण से रोज ब्रश करिए. यह आपके दांतों को मजबूती देंगे.

चौथा है नींबू. आप नींबू रस में तेल और नमक मिक्स करके दांतों की सफाई करें. इससे हिलते हुए दांंतों को मजबूती मिल सकती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest