नहीं ले पाते सही फैसला! सोचने की शक्ति भी हो रही है कमजोर… यहां जानें क्‍या करें​

 Brain Sharpening Tips: ज्यादातर लोग दिमाग को ज्यादा देर मोबाइल या लैपटॉप पर लगाकर सोचने की शक्ति को कम कर लेते हैं. जिसके कारण वे आगे चलकर कई तरह की दिमाग से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करते हैं. आज हम कुछ ऐसी तकनीक लेके आए हैं. जो दिमाग को तेज करने के साथ स्ट्रांग भी बना सकती हैं. 

Brain Sharpening Tips: आज की इस कॉम्पिटिटिव दुनिया में हर कोई आगे बढ़ने की चाह में है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई अपने आपको पहले नंबर पर लाना चाहता है. इस प्रगतिशील समय में कंप्यूटर, लैपटॉप और कई अन्य तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लोगों के जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं. ऐसे में दिमाग को तेज रखना बेहद जरूरी हो गया है. लेक‍िन दुव‍िधा देख‍िए बढ़ते तनाव के बीच तकनीक के इस तेज युग में दि‍माग को तेज रख पाना ही मुश्किल हो रहा है. लोग मोबाइल या लैपटॉप पर ज्‍यादा समय ब‍िताते हैं. देखा गया है क‍ि इससे लगाकर सोचने की शक्ति को कम होती जा रही है. इस लेख में हम कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं. जो दिमाग को तेज करने के साथ स्ट्रांग बनाने में भी मददगार हैं.

दिमाग को तेज करने की कुछ आसान टिप्स  | How to sharpen your brain

आंखों की एक्‍सरसाइज : रोजाना जली हुई मोमबत्ती को घूरने से आंखों को आराम मिल सकता है. ऐसा करने से मानसिक संतुलन बने रहने के साथ सोचने की शक्ति भी बढ़ सकती है.

म्यूजिक को बनाएं साथी : अगर आप भी तनाव से ग्रसित हैं. तो रोजाना अपने लिए कुछ समय निकाल कर गाने सुनें. ये एक्टिविटी स्ट्रेस को कम कर दिमाग को दूसरी जगह लगाने में मदद कर सकती है. 

इसे भी पढ़े: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है सब्जा सीड्स, फायदे जानकर रोज करेंगे सेवन

गण‍ित का खेल : अगर आप अपने दिमाग को तेज चलाना चाहते हैं. तो रोजाना कुछ मैथ्स की कैल्क्युलेशन को हल करें. ये आपके मानसिक व‍िकास में मदद करेगा और यह द‍िमाग की एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज साब‍ित हो सकता है.

मेडिटेशन है जरूरी : ज्यादा देर तक कहीं दिमाग नहीं लगा पाते हैं, तो दिन में एक बार मेडिटेशन जरूर करें. ये आपको तनाव से दूर रखने के साथ मेंटल हेल्थ को भी ठीक करने में मदद करेगा.

योग का लें सहारा : योग आपके दिमाग को स्ट्रेस फ्री रखने के साथ बॉडी को भी फिट रखेगा. सुबह उठते ही कुछ देर अपने लिए समय निकाले और योग जरूर करें.

रीडिंग करें : डेली रूटीन में रीडिंग शामिल करें. ये आपके दिमाग को तेज बनाने में मदद कर सकती है.

माइंड गेम्स खेलें : माइंड गेम्स जैसे चेस या पहेलियाँ हल करने से आप दिमाग की सोचने की शक्ति को कम समय में बढ़ा सकते हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post