नायब सिंह सैनी सरकार में कौन-कौन बन रहे हैं मंत्री, देखिए ये है पूरी लिस्ट​

 नायब सिंह सैनी की कैबिनेट में पांच कैबिनेट मंत्री जबकि सात राज्य मंत्री बनाए जाएंगे. नायब सिंह सैनी के बाद कैबिनेट मंत्रियों में सबसे पहले अनिल विज शपथ लेंगे.

नायब सिंह सैनी आज (गुरुवार को) एक बार फिर हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे. इन सब के बीच कई विधायकों के पास फोन आया है. मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी के साथ उनकी मंत्रिमंडल के कई मंत्री भी शपथ लेंगे. मिल रही जानकारी के मुताबिक़ सरकार में इस क्रम मंत्रियों का शपथ ग्रहण तय किया गया है.नायब सिंह सैनी के बाद अनिल विज शपथ लेंगे. अनिल विज अंबाला कैंट से विधायक चुए गए हैं. अनिल विज के बाद कृष्ण लाल पंवार जो इसराना से विधायक हैं शपथ लेंगे. कृष्णलाल के बाद राव नरवीर सिंह कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेंगे. वो बादशाहपुर से एमएलए हैं.

इनके बाद महिपाल ढांडा शपथ लेंगे. ढांडा पानीपत ग्रामीण से विधायक हैं. विपुल गोयल को भी कैबिनेट मंत्री बनाया जाना है. डॉ. अरविंद शर्मा गोहाना भी कैबिनेट मंत्री बनेंगे. वहीं, श्याम सिंह राणा को राज्य मंत्री बनाया जाएगा. वो रादौर से विधायक हैं. बरवाला से रणवीर सिंह गंगवा को भी राज्यमंत्री बनाया जाएगा. रणवीर सिंह के बाद कृष्ण बेदी नरवाना राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. नरवाना के बाद श्रुत चौधरी राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेंगी. श्रुति चौधरी को भी राज्य मंत्री बनाया गया है. आरती राव भी राज्यमंत्री का पदभार संभालेंगी. 

इस क्रम में शपथ लेंगे मंत्री

नामपदविधानसभाअनिल विजकैबिनेट मंत्रीअंबाला कैंटराव नरवीर सिंहकैबिनेट मंत्रीबादशाहपुरमहिपाल ढांडाकैबिनेट मंत्रीपानीपत ग्रामीणविपुल गोयलकैबिनेट मंत्रीफरीदाबादडॉ अरविंद शर्माकैबिनेट मंत्रीगोहानाश्याम सिंह राणाराज्य मंत्रीरादौररणवीर सिंह गंगवाराज्य मंत्रीबरवालाकृष्ण बेदीराज्य मंत्रीनरवानाश्रुति चौधरीराज्य मंत्रीतोशामआरती रावराज्य मंत्रीअटेलीराजेश नागरराज्य मंत्रीतिगांवगौरव गौतमराज्य मंत्रीपलवल

दूसरी बार सूबे के मुखिया बनेंगे सैनी

नायब सिंह सैनी लगातार दूसरी बार हरियाणा के सीएम बनने जा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 12 मार्च 2024 को हरियाणा की बागडोर संभाली थी. उनके नेतृत्व में ही बीजेपी ने हरियाणा में चुनाव लड़ा और पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में एक बार फिर वापसी की. इस चुनाव में बीजेपी  को कुल 48 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई है. आपको बता दें कि हरियाणा में बीजेपी की लगातार तीसरे बार सरकार बनने जा रही है. अगर बात नायब सिंह सैनी की करें तो वह हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. वह 2019 में सांसद भी चुने गए थे. 

पहले दूंगा नौकरी फिर लूंगा शपथ

 नायब सिंह सैनी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बुधवार को एक बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने बुधवार को कहा था कि हमनें चुनाव से पहले ये वादा किया था कि हम सत्ता में वापसी करने के बाद पहले 24 हजार युवाओं को नौकरी देंगे.उन्होंने आगे कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि जिन युवाओं को चयन हुआ है उनका रिजल्ट अब तैयार है. मैं कल शपथ लेने से पहले 24 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दूंगा.इसके बाद ही मैं राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लूंगा. भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में हरियाणा की जनता से ये वादा किया था. अब हम इसे पूरा करने जा रहे हैं. मैं आपसे ये  कहना चाहूंगा कि बीजेपी जो वादा करती है उसे सत्ता में वापसी करते ही पूरा भी करती है. हम सिर्फ वादे करने में ही विश्वास नहीं करते, हम उन्हें पूरा करने में भी उतना ही भरोसा करते हैं.  

 NDTV India – Latest