नारियल तेल में ये चीज मिला बालों पर लगाएं, स्पीड से होगी हेयर ग्रोथ, 30 दिन में बाल बन सकते हैं लंबे, घने और सुपर स्ट्रॉन्ग​

 Hair Growth Badhane Ke Upay: बालों को लंबा बनाने के लिए नारियल तेल में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से काफी मदद मिल सकती है. ये हेयर ग्रोथ बढ़ाने का बहुत कारगर नुस्खा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं बालों को कैसे लंबा करें…

How To Make My Hair Long: आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने और कम ग्रोथ से परेशान हैं. जब भी बात बालों की ग्रोथ बढ़ाने की होती है तो सबसे पहले बात हेयर ग्रोथ ऑयल की आती है. नारियल तेल (Coconut Oil) को सदियों से हेयर केयर के लिए उपयोग किया जा रहा है. इसमें विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बालों को पोषण देने उन्हें मजबूत बनाने और उन्हें हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. बालों की ग्रोथ में तेजी लाने के लिए नारियल तेल को कुछ प्राकृतिक सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. 

बालों की ग्रोथ में तेजी लाने वाले कारगर नुस्खे | Effective Tips To Speed Up Hair Growth

1. आंवला और नारियल तेल

आंवला में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के रोमछिद्रों को मजबूती देता है और बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है. नारियल तेल के साथ आंवला का उपयोग बालों को जल्दी बढ़ाने और उन्हें घना बनाने में सहायक हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को गर्म करें और उसमें सूखे आंवला पाउडर मिलाएं. इसे ठंडा होने दें और फिर बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें. 30-40 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें. इसका नियमित उपयोग बालों की ग्रोथ में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: क्या आंखों से नजर का चश्मा हटा सकते हैं? रोज सोने से पहले पिएं इस चीज से बनी ये घरेलू ड्रिंक, तेजी से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

2. प्याज का रस और नारियल तेल

प्याज में सल्फर की होती है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों का टूटना कम करने में मदद करता है. जब इसे नारियल तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों की ग्रोथ में तेजी लाने में सहायक होता है. सबसे पहले 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं. इसे बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसका उपयोग करने से बालों की ग्रोथ में सुधार हो सकता है.

3. एलोवेरा और नारियल तेल

एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो डेड सेल्स को हटाते हैं और बालों की जड़ों को साफ रखते हैं. यह बालों को पोषण देने के साथ उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है. 2 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैंपू से बाल धो लें. इसका नियमित उपयोग बालों को घना और मजबूत बनाता है.

4. मेथी दाना और नारियल तेल

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होते हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं. मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो दें. सुबह इन्हें पीसकर नारियल तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. शैंपू से बालों को धो लें.

यह भी पढ़ें: संत प्रेमानंद महाराज ने बताए हमेशा जवां दिखने के 5 मंत्र, हट जाएंगी झुर्रियां, चेहरे पर आएगी कसावट और कुदरती चमक

5. करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है, जो बालों के झड़ने को रोकने और नए बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होता है. 10-12 करी पत्तों को नारियल तेल में डालकर गर्म करें. जब पत्तियां काली होने लगें, तो इसे ठंडा करें और बालों पर मसाज करें. एक घंटे बाद बालों को धो लें.

नारियल तेल में इन प्राकृतिक सामग्रियों को मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में तेजी आ सकती है. इसका रेगुलर उपयोग बालों को मजबूती प्रदान करता है, बालों का झड़ना कम करता है और बालों को घना बनाने में मदद करता है.

 NDTV India – Latest