September 27, 2024
नाश्ते की इन 5 चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, खाने पर वजन भी होगा कम 

नाश्ते की इन 5 चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, खाने पर वजन भी होगा कम ​

High Protein Breakfast: सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर हो तो सेहत दुरुस्त रहती है और शरीर फिट रहने लगता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये हेल्दी चीजें.

High Protein Breakfast: सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर हो तो सेहत दुरुस्त रहती है और शरीर फिट रहने लगता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये हेल्दी चीजें.

Weight Loss: खानपान में सुबह का खाना बेहद महत्वपूर्ण होता है. सुबह के समय क्या खाया जा रहा है और क्या नहीं इससे आने वाला दिन निर्धारित होता है. वहीं, वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए खासतौर से सुबह का नाश्ता (Breakfast) प्रोटीन से भरपूर होना जरूरी है. शरीर को प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिलने पर मसल्स की ग्रोथ होती है, इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है, ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने में भी प्रोटीन का फायदा मिलता है. प्रोटीन पाने के लिए लोग ज्यादातर अंडे का सेवन करते हैं. लेकिन, अंडों के अलावा भी खानपान की ऐसी कुछ चीजें हैं जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) मिल जाता है. जानिए कौनसे हैं ये नाश्ते के ऑप्शंस.

World Tourism Day 2024: आज पर्यटन दिवस पर जानिए उत्तराखंड की उन 5 जगहों के बारे में जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता | High Protein Breakfast

पनीर की भुर्जी

सुबह के समय पनीर की भुर्जी को ब्रेड या परांठे के साथ खाया जा सकता है. आप चाहे तो इसे मूंग दाल के साथ भी खा सकते हैं. पनीर प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत होता है और इससे कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है.

ओट्स पोहा

पोहा सबसे हेल्दी नाश्ते की गिनती में आता है. पोहा में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसे ओट्स के साथ पकाकर खाया जा सकता है. इसमें अपनी पसंद की सब्जियां भी डाली जा सकती हैं.

छोले का सैंडविच

वजन कम करने के लिए छोले का सैंडविच बनाकर खाया जा सकता है. आप छोले का सलाद भी बना सकते हैं. छोले प्रोटीन से भरपूर होते हैं और छोले खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस होता है. छोले को पीसकर सैंडविच स्प्रेड भी बनाया जा सकता है. इससे सैंडविच का स्वाद भी बेहतर हो जाता है.

बेसन का चीला

प्रोटीन से भरपूर बेसन (Besan) में सब्जियां डालकर बेसन का चीला बनाकर खाया जा सकता है. बेसन का चीला कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है और सुबह चाय के साथ खाया जा सकता है.

मूंग दाल का चीला

बेसन ही नहीं बल्कि मूंग की दाल भी प्रोटीन से भरपूर होती है. मूंग दाल को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पीसकर चीला बनाकर खाया जा सकता है. आप मूंग दाल का चीला हरी चटनी के साथ खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.