October 5, 2024
पुणे में सामूहिक दुष्‍कर्म समेत लड़कियों के साथ यौन हिंसा की 3 बड़ी वारदात, मुंबई में भी गैंगरेप

पुणे में सामूहिक दुष्‍कर्म समेत लड़कियों के साथ यौन हिंसा की 3 बड़ी वारदात, मुंबई में भी गैंगरेप​

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के पुणे में बेटियों के साथ यौन हिंसा की 3 वारदातों ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है. इन वारदातों के बाद सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई है.

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के पुणे में बेटियों के साथ यौन हिंसा की 3 वारदातों ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है. इन वारदातों के बाद सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई है.

नवरात्र महिलाओं की शक्ति का प्रतीक है. मां दुर्गा के नौ रूप को पूजा जाता है. हालांकि नवरात्र के दौरान हमारी बेटियों-बच्चियों और महिलाओं के साथ हिंसा-दुष्‍कर्म की घटनाएं सामने आई हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में बेटियों के साथ इंसानियत को शर्मसार करने वाली तीन अलग-अलग वारदातें सामने आई हैं तो आर्थिक राजधानी मुंबई में भी गैंगरेप की घटना ने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया है. इन वारदातों के बाद जहां आम लोगों में गुस्‍सा है, वहीं राजनीतिक बयानबाजी भी चरम पर है.

नवरात्र के पावन पर्व पर पुणे में कुछ ही घंटों में बेटियों के साथ यौन उत्पीड़न और बलात्कार के तीन अलग-अलग मामलों ने इंसानियत को झकझोर कर रख दिया. पुणे के बोपदेव घाट इलाके में 21 साल की एक लड़की दोस्त के साथ घूमने निकली थी. इसी दौरान देर रात सुनसान जगह पर उसे 3 लड़कों ने पकड़ लिया और छेड़खानी करने लगे. दोस्त ने जब इसका विरोध किया तो तीनों ने मिलकर उसकी पिटाई कर दी और लड़की के साथ गैंगरेप किया.

पुणे गैंगरेप को लेकर सियासी उबाल

अस्पताल में भर्ती पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है. पुणे पुलिस और क्राइम ब्रांच की कई टीमें जांच में जुटी हैं. पुणे के ज्‍वाइंट कमिश्‍नर रंजन शर्मा ने कहा कि 10 टीमें बनाई गई हैं.

दोषियों के खिलाफ जहां जहां गुस्‍सा है तो सरकार के खिलाफ सियासी गुस्‍सा भी खूब फूट रहा है.

शरद पवार गुट की एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ लगातार अत्याचार हो रहा है. गृह विभाग इन्‍हें रोकने में नाकाम रहा है. महाराष्ट्र महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है, ऐसा कहना पड़ेगा. दोषियों को पकड़कर कड़ी कार्यवाही की जाए.

वहीं शिवसेना के उद्धव गुट के सांसद संजय राउत ने कहा कि एक लड़की के साथ तीन लोगों द्वारा बलात्कार किया जाना बदलापुर से भी बदतर है. उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस पर बरसते हुए कहा कि फडणवीस को पोस्टर से बाहर आना चाहिए. तीनों दोषियों का एनकाउंटर होना चाहिए.

बच्चियों के साथ दो और घिनौनी हरकतें

गैंगरेप की घटना से पहले बच्चियों के साथ घिनौनी हरकतों के दो और गंभीर मामले रिपोर्ट हुए हैं. पुणे के वारजे में एक अश्लील वीडियो देखने के बाद 35 साल के पिता ने 11 साल की अपनी ही बेटी का यौन उत्पीड़न किया. वहीं वानवाडी इलाके में 45 साल के स्कूल वैन चालक ने 6 साल की दो बच्चियों के निजी अंगों को छूकर उनका यौन शोषण किया.

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था खत्‍म हो गई है. उन्‍होंने पुलिस महकमे पर भ्रष्‍टाचार का आरोप लगाया और इन घटनाओं को लेकर कहा कि दुर्भाग्य है कि सावित्रीबाई की कर्मभूमि में यह सब हो रहा है. उन्‍होंने कहा कि सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

गंदी प्रवृत्ति के लोगों को दंडित किया जाना चाहिए : मुंडे

घटना के बाद शहर के लोगों में आक्रोश है. राज्यपाल के विदर्भ दौरे के दौरान विपक्षी गठबंधन महविकास अघाड़ी की महिला नेताओं ने बेटियों के खिलाफ बढ़ रही यौन हिंसा पर राज्यपाल से मिलने का समय मांगा तो सत्तापक्ष नेता सख्‍त कार्रवाई के दावे करते रहे.

भाजपा नेता पंकजा मुंडे ने कहा कि जो लोग बहुत गंदी प्रवृत्ति के हैं, उन्‍हें दंडित किया जाना चाहिए. समाज में विकृति बढ़ रही है, सख्‍त कार्रवाई होगी. वहीं शिवसेना के शिंदे गुट के संजय शिरसाट ने कहा कि कार्रवाई होगी, इस पर राजनीति ठीक नहीं है.

मुंबई में भी महिला के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म की वारदात

पुणे की इन वारदातों के बीच आर्थिक राजधानी मुंबई से भी सीएसटी स्टेशन के पास एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म की परेशान करने वाली खबर आई है. सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है. जीआरपी में दर्ज बयान के मुताबिक, पीड़िता के साथ स्टेशन के नजदीक के टैक्सी स्टैंड के पास दो लोगों ने जबरन उसका मुंह दबाकर बलात्कार किया. राज्य में बढ़ रही ऐसी घटनाएं महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर रही है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.