October 8, 2024
पैरों के तलवों पर होती है जलन, तो इन 6 चीजों से दूर हो सकती है Burning Feet की दिक्कत

पैरों के तलवों पर होती है जलन, तो इन 6 चीजों से दूर हो सकती है Burning Feet की दिक्कत​

Burning Feet: पैरों के तलवों पर कई कारणों से जलन महसूस हो सकती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इस जलन की दिक्कत को कम किया जा सकता है.

Burning Feet: पैरों के तलवों पर कई कारणों से जलन महसूस हो सकती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इस जलन की दिक्कत को कम किया जा सकता है.

Home Remedies: पैरों के तलवों में कई अलग-अलग कारणों से जलन हो सकती है. किसी के तलवों में जलन विटामिन की कमी के कारण होती है, किसी को कोई मेडिकल कंडीशन हो या खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से तलवों में जलन महसूस हो सकती है, वहीं बहुत से लोग अगर गलत जूते या चप्पल पहनते हैं तो उससे भी पैरों के तलवों में जलन (Burning Feet) का सामना करना पड़ता है. ऐसे में तलवों पर होने वाली जलन को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन नुस्खों का सही तरह से इस्तेमाल करने पर पैरों के तलवों में होने वाली दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है.

मुंह के छालों की वजह से खाना-पीना हो जाता है मुश्किल, तो यहां जानिए रसोई की कौनसी चीजें हटाती हैं ये Mouth Ulcer

पैरों के तलवों की जलन के घरेलू उपाय | Burning Feet Home Remedies

हल्दी का पेस्ट

तलवों पर जलन की दिक्कत को कम करने के लिए हल्दी का पेस्ट (Turmeric Paste) बनाकर लगाया जा सकता है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इससे जलन की दिक्कत से राहत मिल सकती है. हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार किया जा सकता है. इस पेस्ट को तलवों पर कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें.

सिरके का पानी

एक टब लेकर उसमें गर्म पानी भरें. अब इसमें आधा कप सफेद सिरका मिला लें. अपने पैरों को 15 से 20 मिनट इस पानी में डुबोए रखने पर पैरों को आराम मिलता है. इससे त्वचा का पीएच सामान्य होने लगता है और तलवों पर जलन की दिक्कत कम होना शुरू हो जाती है.

ठंडी सिंकाई

तलवों की जलन को कम करने के लिए ठंडी सिंकाई करके देखी जा सकती है. पैरों को बर्फ वाले पानी (Ice Water) में डुबोकर रखें. इस पानी से पैरों की ठंडी सिंकाई हो जाती है और पैरों को जलन से राहत मिलती है सो अलग.

एप्सम सॉल्ट आएगा काम

गर्म पानी का टब लेकर उसमें एप्सम सॉल्ट मिला लें. एप्सम सॉल्ट में 15 से 20 मिनटों के लिए पैरों को डुबोकर रखें और फिर धोकर साफ कर लें. इससे मसल्स रिलैक्स होती हैं और तलवों पर जलन की दिक्कत से राहत मिल जाती है. दिन में 2 से 3 बार एप्सम सॉल्ट के पानी में पैरों को डुबोकर रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.