फेस्टिव सीजन में दिल्ली में सस्ता होगा प्याज, रेट कम करने क लिए सरकार ने उठाया ये कदम​

 यह ट्रेन 20 अक्टूबर को दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. प्याज नासिक से ट्रेन के 42 डिब्बों में लदकर रविवार को दिल्ली पहुंच जाएगा.

फेस्टिव सीजन में सरकार को बड़ी राहत मिली है. सरकार प्याज के रेट थामने के लिए सक्रिए हो गई है. दिवाली से पहले प्याज की कीमतों को कम करने के लिए रेलवे 1600 टन प्याज दिल्ली के थोक बाजारों में आपूर्ति करेगी. कांदा एक्सप्रेस नाम की विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. 

यह ट्रेन 20 अक्टूबर को दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. प्याज नासिक से ट्रेन के 42 डिब्बों में लदकर रविवार को दिल्ली पहुंच जाएगा. प्याज राजधानी पहुंचने के बाद दिल्ली और इसके आसपास के बाजारों में 2,500 से 2,600 टन प्याज की दैनिक आपूर्ति होगी. प्याज बाजार में 35 रुपए किलों पर आम आम लोगों को बेचा जाएगा.

इस समय दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज का दाम 75 रुपये किलो से ज्यादा है. उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा, इसी तरह की व्यवस्था का लखनऊ, वाराणसी और असम, नागालैंड और मणिपुर सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भी की जाएगी. सरकार परिवहन में प्याज के नुकसान को कम करने के लिए सील बंद कंटेनर परिवहन के लिए कॉनकॉर्ड के साथ भी बातचीत कर रही है. 

आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार दिवाली से पहले मोबाइल वैन, NCCF और NAFED के जरिए प्याज का वितरण करेगी.

 NDTV India – Latest