September 29, 2024
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स

बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स​

पढ़ाई में बच्चों की रुचि जगाने से बगैर ट्यूशन के भी बच्चे अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स जिनकी मदद से बच्चा बगैर ट्यूशन के ही कर सकता है बेहतर प्रदर्शन.

पढ़ाई में बच्चों की रुचि जगाने से बगैर ट्यूशन के भी बच्चे अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स जिनकी मदद से बच्चा बगैर ट्यूशन के ही कर सकता है बेहतर प्रदर्शन.

Tips to develop child’s interest in study:आजकल बच्चों की परीक्षा की तैयारी करवाना पेरेंट के लिए किसी चुनौती से कम नहीं साबित होती है. माता पिता दोनों के वर्किंग होने पर यह समस्या और बढ़ जाती है. ऐसे में पेरेंट के पास ट्यूशन (tuition) क्लासेज की हेल्प लेने के अलावा कोई चारा नहीं बचता है. हालांकि जरूरी नहीं है ट्यूशन क्लोसेज सच में मददगार साबित हों. इस मामले में सबसे जरूरी है कि बच्चों की पढ़ाई में रुचि जगाई जाएं. पढ़ाई में बच्चों की रुचि जगाने (child’s interest in stud) से बगैर ट्यूशन के भी बच्चे अच्छा रिजल्ट ला सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स (Parenting tips) जिनकी मदद से बच्चा बगैर ट्यूशन के ही कर सकता है बेहतर प्रदर्शन. बस माता और पिता को कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी

बनाएं टाइम टेबल

बच्चे को पढ़ाई के लिए एक साथ बहुत सारा काम न दें. बच्चा लगातार पढ़ने से बोर हो जाता है और इस तरह की पढ़ाई से कोई फायदा भी नहीं होता है. बच्चे के लिए ऐसा टाइम टेबल बनाएं जिसमें पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद और दूसरी चीजे भी शामिल हों. इससे बच्चे ज्यादा मन लगाकर पढ़ाई करेंगे.

बनाएं माहौल

बच्चे का मन पढ़ाई में लगे इसके लिए घर में माहौल बनाना जरूरी है. अगर आपने बच्चे को पढ़ने बिठाया है तो उसे समय टीवी देखने या मोबाइल पर समय बिताने से बचें. बेहतर होगा कि आप भी उस समय कोई किताब या पत्रिका पढ़े. बच्चे के सामने टीवी या मोबाइल देखने से उनका मन पढ़ाई से भटक सकता है.

बच्चे की सराहना

बच्चे की पढ़ाई में रुचि जगाने के लिए उसके प्रयासों की सराहना करें. उसके किसी पाठ के याद करने पर उसे शाबासी दें. रिजल्ट आने पर आचोलना करने की जगह कहें कि उसने पिछली बार से अच्छा किया है. बच्चे अपने प्रयासों की सराहना से मोटिवेट होते हैं. इसके साथ ही बच्चों के साथ कुछ समय जरूर गुजारें और उनके डाउट्स दूर करने में मदद करें. इन सभी टिप्स की मदद से आपको पढ़ाई के प्रति बच्चे की रचि जगाने में मदद मिलेगी और ट्यूशन के बगैर ही बेहतर रिजल्ट सामने आएगा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.