October 13, 2024
बाबा सिद्दीकी की मुंबई में हत्या : जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट

बाबा सिद्दीकी की मुंबई में हत्या : जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट​

अधिकारियों ने बताया कि निर्मल नगर में कोलगेट मैदान के पास बाबा सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर हुई इस घटना के तुरंत बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि निर्मल नगर में कोलगेट मैदान के पास बाबा सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर हुई इस घटना के तुरंत बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि निर्मल नगर में कोलगेट मैदान के पास बाबा सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर हुई इस घटना के तुरंत बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी को शनिवार को मुंबई के बांद्रा में उनके विधायक बेटे के कार्यालय में गोली मार दी गई. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नेता को लीलावती अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि उन पर तीन गोलियां चलाई गईं.

किशोरावस्था में कांग्रेस में शामिल होने वाले बाबा सिद्दीकी को फरवरी में बड़ा झटका लगा जब उन्होंने 48 साल पुरानी अपनी पार्टी छोड़ दी और अजित पवार की एनसीपी में शामिल हो गए.66 वर्षीय ने अपनी पूर्व पार्टी में पार्थियन शॉट में कहा, “कांग्रेस में मेरी स्थिति यह थी कि भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्तों का उपयोग कैसे किया जाता है. कांग्रेस पार्टी में मेरे साथ ऐसा ही व्यवहार किया जाता था.”सिद्दीकी के बेटे जीशान मुंबई के बांद्रा (पूर्व) से कांग्रेस विधायक हैं. हालांकि, जीशान को अगस्त में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया गया था.यह गोलीबारी अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी के महीनों बाद हुई है.राजनेता अपनी भव्य इफ्तार पार्टियों के लिए जाने जाते हैं, जिसमें शाहरुख खान और सलमान खान जैसे शीर्ष बॉलीवुड सितारे शामिल होते हैं.जानकारी के अनुसार, उनके कार्यालय के बाहर कम से कम दो-तीन लोगों ने घात लगाकर उन पर हमला किया. जैसे ही वह कार्यालय पर पहुंचे हमलावर दौड़ते हुए आए और व्यवसायी-सह-राजनेता सिद्दीकी पर अंधाधुंध कई राउंड गोलियां चलाईं. उन्हें दो-तीन गोलियां लगीं, जिनमें से एक सीने में लगी.घटना रात करीब 9.30 बजे की है। हमलावर गोली मारकर मौके से फरार हो गए. शुरू में लोगों ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया क्योंकि जगह-जगह पुतला दहन के कारण पटाखों की आवाजों में गोलियों की आवाज कहीं खो गई. जैसे ही कुछ लोगों को एहसास हुआ कि गोलीबारी हुई है, उनके सहयोगियों और अन्य लोगों ने उन्हें बांद्रा पश्चिम के लीलावती अस्पताल पहुंचाया, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी.

जानकारी मिलते ही राकांपा, कांग्रेस और महायुति के नेता तथा बड़ी संख्या में उनके समर्थक अस्पताल पहुंच गए. उनके कांग्रेस विधायक बेटे जीशान बी. सिद्दीकी, उनके करीबी दोस्त और बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त सहित अन्य लोग भी अस्पताल पहुंच गए.

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, गोलीबारी के तुरंत बाद अंधेरी पूर्व से दो लोगों को हिरासत में लिया गया और अपराध शाखा द्वारा आगे की जांच जारी है.

दशकों तक कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुनील दत्त और उनकी बेटी प्रिया दत्त के करीबी सहयोगी रहे, सिद्दीकी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी में अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे.

सीएम शिंदे ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुलिस को हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. सीएम शिंदे ने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए बताया कि दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. एक उत्तर प्रदेश का और एक हरियाणा का रहने वाला है. तीसरा आरोपी फरार है. उन्होंने कहा, “मैंने पुलिस को कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है.”

अजित पवार ने घटना को दर्दनाक बताया

एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, ”एनसीपी नेता, पूर्व मंत्री और मेरे सहयोगी बाबा सिद्दीकी जो लंबे समय से विधानमंडल में हैं, उन पर गोलीबारी की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, निंदनीय और दर्दनाक है. मैं स्तब्ध हूं. मैं इस कायरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा करता हूं.” उन्होंने कहा कि घटना की पूरी जांच की जाएगी और हमलावरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हमले के पीछे के मास्टरमाइंड को भी पकड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, “बाबा सिद्दीकी के निधन से, हमने एक अच्छा नेता खो दिया है, जिन्होंने अल्पसंख्यक भाइयों के लिए लड़ाई लड़ी और सर्वधर्म सद्भाव के लिए प्रयास किया. उनका निधन राकांपा के लिए एक बड़ी क्षति है.”

गहरी साजिश है- भाजपा

महाराष्ट्र भाजपा के उपाध्यक्ष किरीट सौमैय्या ने कहा कि बाबा सिद्दीकी की हत्या एक चिंता की बात है. सरकार को एक स्पेशल टीम बनाकर इसकी जांच करनी चाहिए. उन्होंने कहा, “गहरी साजिश दिखाई दे रही है. जो भी हो उसके ऊपर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए.” बाबा सिद्दीकी पर शनिवार रात उनके कार्यालय के बाहर घात लगाकर हमला किया गया था. जैसे ही वह कार्यालय पर पहुंचे हमलावर दौड़ते हुए आए और अंधाधुंध कई राउंड गोलियां चलाईं. उन्हें दो-तीन गोलियां लगीं, जिनमें से एक सीने में लगी. घटना रात करीब 9.30 बजे की है.

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद इमरान प्रतापगढी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “मुम्बई में बाबा सिद्दीकी साहब को गोली मारे जाने के बाद इंतकाल की खबर बेहद अफसोसनाक है. मुम्बई में सत्ता से जुड़े एक इंसान को सरेआम गोली मार दी जा रही है यह मुम्बई जैसे महानगर की कानून-व्यवस्था का हाल है, खुदा बाबा सिद्दीकी जी के परिवार को से दुख सहने की हिम्मत अता करे.” मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने एक्स पर लिखा कि वह इस घटना से स्तब्ध हैं. उन्होंने कहा कि शहर में क्या हो रहा है? इस घटना पर प्रतिक्रिया देने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.