बाबा सिद्दीकी मर्डर: हत्यारे कैसे आए, कैसे क्या हुआ​

 बाबा सिद्दीकी बांद्रा पश्चिम से तीन बार विधायक रह चुके थे. बाबा सिद्दीकी का बॉलीवुड एक्टर सलमान खान से करीबी रिश्ता था.

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी (Baba Siddiqui) की हत्या में गिरफ्तार किए गए दो संदिग्धों ने दावा किया है कि वे लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े हैं. इस बीच बिश्नोई गैंग ने हत्या की जिम्मेदारी भी ले ली है. बाबा सिद्दीकी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अजित पवार गुट के एक प्रमुख मुस्लिम चेहरे थे.  बाबा सिद्दीकी बांद्रा पश्चिम से तीन बार विधायक रह चुके थे. बाबा सिद्दीकी का बॉलीवुड एक्टर सलमान खान से करीबी रिश्ता था. लॉरेंस बिश्नोई गैंग और उसके साथियों से बार-बार सलमान खान को धमकियां मिलती रही हैं. आइए जानते हैं बाबा सिद्दीकी की हत्या कैसे हुई.

कब कैसे हुई हत्या?
बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी को शनिवार को बांद्रा पूर्व में निर्मल नगर के पास गोली मारी गयी.उनके कार्यालय के बाहर कम से कम दो-तीन लोगों ने घात लगाकर उन पर हमला किया. जैसे ही वह कार्यालय पर पहुंचे हमलावर दौड़ते हुए आए और उन्होंने उनके ऊपर अंधाधुंध कई राउंड गोलियां चलाईं. उन्हें दो-तीन गोलियां लगीं, जिनमें से एक सीने में लगी. पास में खड़े एक सहयोगी को भी पैर में गोली लगी। घटना रात करीब 9.30 बजे की है. हमलावर गोली मारकर मौके से फरार हो गए. हालांकि बाद में उनमें से 2 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. 

शुरू में लोगों ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया क्योंकि जगह-जगह पुतला दहन के कारण पटाखों की आवाजों में गोलियों की आवाज कहीं खो गई. जैसे ही कुछ लोगों को एहसास हुआ कि गोलीबारी हुई है, उनके सहयोगियों और अन्य लोगों ने उन्हें बांद्रा पश्चिम के लीलावती अस्पताल पहुंचाया, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी.डॉक्टरों के मुताबिक, गोली उनके पेट और सीने में लगी. डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की गई थी. इसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बाबा सिद्दीकी की मौत की पुष्टि की.

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, गोलीबारी के तुरंत बाद अंधेरी पूर्व से दो लोगों को हिरासत में लिया गया और अपराध शाखा द्वारा आगे की जांच जारी है.जानकारी मिलते ही राकांपा, कांग्रेस और महायुति के नेता तथा बड़ी संख्या में उनके समर्थक अस्पताल पहुंच गए। उनके कांग्रेस विधायक बेटे जीशान बी. सिद्दीकी, उनके करीबी दोस्त और बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त सहित अन्य लोग भी अस्पताल पहुंचे. 

पुलिस कार्रवाई की बात करें, तो अब तक इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार आरोपी में से एक हरियाणा और दूसरा उत्तर प्रदेश का बताया जा रहा है. पुलिस ने बताया कि जल्द ही तीसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा. 

जांच में दिल्ली पुलिस भी करेगी सहयोग: सूत्र
दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की एक टीम को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच में मदद करने के वास्ते मुंबई भेजा जाएगा. मुंबई में बांद्रा के खेर नगर इलाके में बाबा सिद्दीकी (66) के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर शनिवार रात तीन लोगों ने उन्हें गोली मार दी थी। उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. 

सूत्रों ने बताया, ‘‘दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ से चार से पांच सदस्यों वाली एक टीम इस हत्याकांड की जांच करने और मुंबई पुलिस की मदद करने के लिए देश की आर्थिक राजधानी जाएगी. यह टीम इस घटना में गैंगस्टर पहलू की जांच करेगी.”

मुंबई पुलिस ने बताया कि अपराध शाखा ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की विभिन्न पहलुओं से जांच शुरू कर दी है जिसमें सुपारी लेकर हत्या, कारोबारी प्रतिद्वंद्विता या एक बस्ती की पुनर्वास परियोजना को लेकर मिली धमकी के पहलू भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें-:

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली बाबा सिद्दीकी की हत्‍या की जिम्‍मेदारी, सोशल मीडिया पर दी जानकारी

 NDTV India – Latest