बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम, शैंपू में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू​

 Hair Fall Control: जब बाल लगातार झड़ने लगते हैं तो सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आना शुरू हो जाती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को शैंपू में मिलाकर लगाया जाए तो बालों की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. 

Hair Care: बालों में पोषण की कमी या प्रदूषण का प्रभाव हेयर फॉल का कारण बनता है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अक्सर ही बालों के झड़ने की दिक्कत से परेशान रहते हैं. वहीं, बाल एक बार झड़ना शुरू होते हैं तो फिर रुकने का नाम नहीं लेते. ऐसे में बालों की देखरेख पर ध्यान देना जरूरी होता है. यहां घर की ऐसी ही कुछ चीजों को जिक्र किया जा रहा है जिन्हें शैंपू (Shampoo) में मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होने में मदद मिल सकती है. इससे बाल मुलायम भी बनते हैं और बालों में वॉल्यूम नजर आता है. 

दिवाली पर दिखना है खूबसूरत तो बनाकर लगा लीजिए यह एंटी एजिंग फेस मास्क, बस 3 चीजों से बनकर होगा तैयार

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stop Hair Fall

शैंपू में मिलाएं शहद

अपने शैंपू में शहद मिलाकर बालों पर लगाने से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिल सकते हैं. शहद बालों को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है, इससे बालों पर चमक नजर आती है, हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है, बाल मुलायम बनते हैं और बालों का झड़ना कम होने में असर दिख सकता है. जितना शैंपू लिया जा रहा है उतने ही शहद (Honey) को शैंपू में मिक्स करें. इसे सिर पर लगाएं और बालों को धो लें. हफ्ते में 2 बार इस तरह शैंपू किया जा सकता है. 

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

बालों के झड़ने के सबसे रामबाण नुस्खों में रोजमेरी (Rosemary) को गिना जाता है. आप रोजमेरी का पानी या फिर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को शैंपू में मिलाकर बाल धो सकते हैं. रोजमेरी बालों की ग्रोथ बेहतर करता है. इससे बाल तेजी से लंबे होते हैं और बालों का झड़ना भी रुक जाता है. स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. हथेली में शैंपू लेकर उसमें 3 से 5 बूंदे इस एसेंशियल ऑयल की मिला लें. अच्छे से मिक्स करके सिर धोएं. 

नींबू का रस

कई बार बालों में बिल्ड-अप और गंदगी जमने के कारण बाल झड़ने लगते हैं. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में नींबू का रस मिलाया जा सकता है. विटामिन सी से भरपूर नींबू स्कैल्प को हेल्दी बनाता है और इससे जुल्फें घनी भी होने लगती हैं. एक चम्मच नींबू के रस (Lemon Juice) को एक चम्मच नेचुरल शैंपू में मिलाएं और सिर पर लगाएं. केमिकल वाले शैंपू में नींबू का रस ना मिलाएं. अच्छे से मिक्स करके रोजमर्रा की तरह ही बालों को धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest