October 20, 2024
बिना दवा के घर पर सर्दी जुकाम और खांसी को कैसे ठीक करें? ये 5 नेचुरल चीजें देंगी आराम

बिना दवा के घर पर सर्दी जुकाम और खांसी को कैसे ठीक करें? ये 5 नेचुरल चीजें देंगी आराम​

Naturals Ways To Treat Cold: इन प्राकृतिक तरीकों को फॉलो करके और अपने शरीर की आवाज सुनकर, आप अपनी सर्दी को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं और इलाज को बढ़ावा दे सकते हैं.

Naturals Ways To Treat Cold: इन प्राकृतिक तरीकों को फॉलो करके और अपने शरीर की आवाज सुनकर, आप अपनी सर्दी को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं और इलाज को बढ़ावा दे सकते हैं.

Home Remedies For Cold: जब आप सर्दी या साइनस संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में ओवर-द-काउंटर दवाइयों का ख्याल आता है. हालांकि, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स डिंपल जांगडा ने दवा का सहारा लिए बिना सर्दी को ठीक करने के तरीके के बारे में अपनी जानकारी शेयर की है. उनका सुझाव है कि अक्सर नेचुरल तरीका अपनाना और अपने शरीर को इससे उबरने देना बेहतर होता है. जैसा कि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया, एक बुद्धिमान डॉक्टर ने एक बार उनसे कहा था, “जब आपको सर्दी हो, तो इसे दबाने के लिए दवाएं न लें. इसके बजाय, बलगम को बाहर निकालने की कोशिश करें.” यह दृष्टिकोण आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से बलगम और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे तेजी से रिकवरी होती है और दवाओं पर निर्भरता कम होती है.

मुंबई में प्रियंका चोपड़ा ने इन स्वादिष्ट चीजों का लुत्फ उठाया, इंस्टाग्राम पर शेयर की लजीज खाने की तस्वीरें

सर्दी के सही कारण को समझें:

डिंपल जांगडा के अनुसार, शरीर में दो बड़े कारकों से सर्दी होती है:

एलर्जी, प्रदूषक या वायरस के संपर्क में आना: ये वायरस नाक के मार्ग को परेशान कर सकते हैं और सर्दी का कारण बन सकते हैं.

तनाव और थकावट: जब आपका शरीर ज्यादा तनावग्रस्त होता है, तो वह आपको धीमा करने और आराम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बलगम को बढ़ा सकता है.

नाक साफ करें, उसे दबाएं नहीं:

सर्दी को दबाने की बजाय, अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से बलगम को बाहर निकालने देना जरूरी है. नाक साफ करने के लिए रूमाल या टिशू पेपर का उपयोग करना कंजेशन को खत्म करने का एक अच्छा तरीका है.

सर्दी का इलाज करने के 5 प्राकृतिक तरीके | 5 Natural Ways To Treat A Cold

1. भाप की शक्ति का उपयोग करें

नीलगिरी के तेल या पुदीने की पत्तियों की कुछ बूंदों के साथ भाप लेने से बलगम को पतला करने और जल निकासी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. यह भीड़भाड़ और बेचैनी से काफी राहत प्रदान कर सकता है.

करीना कपूर के बच्चों के नाश्ते में जरूर होती है ये एक चीज, इसके बिना अधूरा है ब्रेकफास्ट

2. बहुत ज्यादा परिश्रम से बचें

जब आपको सर्दी होती है, तो अपने शरीर की बात सुनना और ज्यादा एक्टिविटी से बचना जरूरी है. जोरदार व्यायाम या पसीना बहाना आपके लक्षणों को और खराब कर सकता है और आगे चलकर कॉम्प्लीकेशन को जन्म दे सकता है.

3. गले की खराश से राहत के लिए गरारे करें

गर्म पानी, हल्दी और नमक के साथ गरारे करने से गले की खराश को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. सर्दी के लक्षणों को मैनेज करने में यह सरल उपाय बहुत प्रभावी हो सकता है.

4. हनी की हीलिंग पावर

शहद औषधीय गुणों वाला एक प्राकृतिक उपचार है. कसा हुआ अदरक, काली मिर्च, हल्दी और दालचीनी के साथ शहद का सेवन सर्दी के लक्षणों को कम करने और आपकी इम्यू को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. शहद को कच्चा खाना जरूरी है और इसे गर्म पानी, चाय या कॉफी के साथ मिलाने से बचना चाहिए. शहद गले को आराम पहुंचाता है, खांसी को कम करता है और संक्रमण से लड़ने के लिए आपके शरीर को एनर्जी का एक प्राकृतिक स्रोत प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें:आज क्या बनाऊं: इस स्वीट डिश के साथ खोले करवा चौथ का व्रत, फटाफट नोट करें रेसिपी

5. गर्म पानी से हाइड्रेट करें

सर्दी के दौरान खूब पानी पीना ज़रूरी है. खास तौर पर गर्म पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने, बलगम के उत्पादन को बढ़ावा देने और इलाज प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है. पूरे दिन गर्म पानी पीने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहते हैं बल्कि आपके शरीर के मेटाबॉलिक अग्नि को बनाए रखने में भी मदद मिलती है, जो तेजी से ठीक होने के लिए जरूरी है.

ये प्राकृतिक उपचार सर्दी के लक्षणों को मैनेज करने में कारगर हो सकते हैं. हालांकि, अगर आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ते हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

सर्दी को मैनेज करने के लिए हमेशा दवाओं की जरूरत नहीं होती. डिंपल जांगडा द्वारा बताए गए प्राकृतिक उपचार लक्षणों को दूर करने और आपके शरीर को ठीक होने में मदद करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकते हैं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.