बेरूत धुआं-धुआं, बदले की आग में जल रहे इजरायल ने लेबनान में कर डाला जमीन-आसमान एक, दहला देंगी ये तस्वीरें​

 Air Strikes on Beirut: बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 17 हमले हुए हैं. भीषण हमले के बाद आग लग गई. एक फ़ुटेज में इमारत से काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है.

ईरान हमले के बाद बदले की आग में जल रहे इजराइल ने एक बार फिर लेबनान की राजधानी बेरूत पर एयर स्ट्राइक किया है. बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 17 हमले हुए हैं. भीषण हमले के बाद आग लग गई. एक फ़ुटेज में इमारत से काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है. हवाई हमले से आसपास के घरों और पार्क किए गए वाहनों को भी काफी नुकसान हुआ है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचाव के लिए एम्बुलेंस और राहत बचाव दल इलाके में पहुंच गए हैं. लेबनान स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अल-बचौरा क्षेत्र में हवाई हमले में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं. 

???? BEIRUT UNDER FIRE: HIGH CASUALTY FEARS RISE!

17 STRIKES HIT BEIRUT’S SOUTHERN SUBURBS TONIGHT:

?Al-Hadath
?Al-Amerikan Neighborhood
?Chiyah
?Saint Therese
?Al-Kafaat Intersection
?Haret Hreik
?Burj Al-Barajneh https://t.co/3SncUYo7fh pic.twitter.com/iugQGPA1f5

— Militant Tracker (@MilitantTracker) October 3, 2024

मिसाइलों दहियाह के दक्षिणी उपनगर पर गिरा
इजराइल ने बयान जारी कर कहा है कि बेरूत पर सटीक हवाई हमला किया गया है. सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इसने मध्य बेरूत के बाचौरा पड़ोस में संसद के करीब एक इमारत को निशाना बनाया है. लेबनानी व्हाट्सएप ग्रुपों पर तस्वीर भेजी जा रही हैं. तस्वीरों में क्षतिग्रस्त इमारत दिखाई दे रही है. पहली मंजिल पर आग लगी हुई है. लेबनानी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि तीन मिसाइलों दहियाह के दक्षिणी उपनगर पर गिरा है. 

ईरान ने इजराइल पर किया हमला
ईरान ने इजराइली हमले में चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह और अन्य कमांडरों की मौत के जवाब में इजराइल पर लगभग 200 मिसाइल दागी हैं. ईरानी कार्रवाई के बाद, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को इसकी ‘कीमत चुकानी पड़ेगी’.

नसरल्लाह की मौत के बाद आक्रामक हुआ ईरान
इजरायल ने संगठित तौर पर अपने आसपास के सभी देशों और संगठनों पर हमला करके उन्हें नेस्तनाबूत करना शुरू कर दिया. जुलाई 2024 में हमास नेता इस्माइल हानिया मारा गया. पेजर अटैक से इजरायल ने हिजबुल्ला की कमर तोड़ दी. हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान काफी आक्रामक हो गया है. हालांकि वह पहले भी कई मौकों पर इजरायल पर हमले कर चुका है।.

ये भी पढ़ें:-
ईरान के हमलों के बाद अमेरिका ने जी 7 देशों के साथ की बैठक, इजरायल के लिए खींची लक्ष्मण रेखा

 NDTV India – Latest