बेरूत में इजरायली हमले में हिज्बुल्लाह वायुसेना का एक और कमांडर ढेर : सूत्र​

 इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच अमेरिका और सहयोगी देशों ने 21 दिनों के युद्धविराम की अपील की.

हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों पर इजरायली हमले जारी हैं. बेरूत में इजरायली की कार्रवाई में एक और कमांडर के मारे जाने की सूचना है. इधर इजरायल की तरफ से किसी भी तरह के युद्धविराम से इनकार किया गया है. इजरायल ने गुरुवार को इस बात से इनकार किया कि वह लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह और लेबनानी राजनीतिक दलों के साथ युद्धविराम पर सहमत हो गया है.

दुनिया ने संघर्ष को रोकने की अपील की
इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष के बीच अमेरिका और सहयोगी देशों ने 21 दिनों के युद्धविराम की अपील की. इजरायली हमलों की वजह से लेबनान में 600 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. यह अपील बुधवार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और कतर की ओर से की गई. संयुक्त बयान के अनुसार, “8 अक्टूबर 2023 से लेबनान और इजरायल के बीच हालात बर्दाशत से बाहर हैं और इनकी वजह से व्यापक क्षेत्रीय तनाव का जोखिम पैदा हो गया है. यह किसी के हित में नहीं, न ही इजरायल के लोगों के और न ही लेबनान के.”

भारतीय नागरिकों को लेबनान की यात्रा नहीं करने की सलाह
भारत ने बढ़ती हिंसा के बीच भारतीय नागरिकों से लेबनान की यात्रा से बचने का आग्रह किया है और वहां मौजूद लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने तथा जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाह दी है. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों से संबंधित कार्यालय ने बुधवार को कहा था कि लगभग एक साल पहले हिजबुल्ला द्वारा उत्तरी इजराइल पर रॉकेट दागने और इजराइल की जवाबी कार्रवाई के बाद लेबनान में 20,000 लोग विस्थापित हुए हैं.

लेबनान की राजधानी बेरूत में स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किए गए परामर्श में कहा, ‘एक अगस्त 2024 को जारी परामर्श के पुनरावलोकन और क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों व तनाव को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है.’

ये भी पढ़ें-:

इजरायल लेबनान को बख्शने के मूड में नहीं ! सीजफायर प्रस्ताव किया खारिज, कहा- हिजबुल्लाह को कुचलेंगे

 NDTV India – Latest