September 20, 2024
बॉडी के ये संकेत बताते हैं प्रोटीन नहीं पचने की समस्या, जानिए इस परेशानी से राहत के टिप्स

बॉडी के ये संकेत बताते हैं प्रोटीन नहीं पचने की समस्या, जानिए इस परेशानी से राहत के टिप्स​

कुछ लोगों को प्रोटीन से परेशानी होती है. बॉडी को प्रोटीन पचाने में काफी समय लगता है और किसी किसी के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है.

कुछ लोगों को प्रोटीन से परेशानी होती है. बॉडी को प्रोटीन पचाने में काफी समय लगता है और किसी किसी के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है.

Symptoms of protein indigestion:प्रोटीन (Protein) बैलेंस डाइट का जरूरी हिस्सा है. यह नई सेल्स बनने और सेल्स की मरम्मत का काम करता है. हालांकि कुछ लोगों को प्रोटीन से परेशानी होती है. बॉडी को प्रोटीन पचाने में काफी समय लगता है और किसी किसी के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है. दरअसल बॉडी में प्रोटीन को पचाने के लिए पेपसिन, ट्रिपसिन और प्रोटीएज जेसे एंजाइम की जरूरत होती है. प्रोटीन से जुडी इनडाइजेशन (Protein indigestion) की समस्या काफी आम है. आइए जानते हैं प्रोटीन नहीं पचने के लक्षण (Symptoms of protein indigestion) और इस परेशानी से राहत पाने के टिप्स.

दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम

प्रोटीन नहीं पचने के लक्षण (Symptoms of protein indigestion)

बॉडी में अगर प्रोटीन को पचने में परेशानी होती है तो कई तरह के लक्षण समाने आ सकते हैं. बॉडी में अनपचे प्रोटीन के कारण बदबूदार फाट आ सकते हैं. इसके साथ ही अधिकतर लोगों को प्रोटीन नहीं पचने के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है. कुछ लोगों को हाई प्रोटीन डाइट के कारण पेट दर्द की समस्या भी होती है. खासकर अंडा या चीज जैसे हाई प्रोटीन डाइट के बाद तेज पेट दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Photo Credit: iStock

प्रोटीन इनडाइजेशन से राहत के उपाय

अनानास का करें सेवन

प्रोटीन इनडाइजेशन से राहत के लिए हाई प्रोटीन मील लेने से पहले अनानास का सेवन करना चाहिए. अनानास में मिलने वाला एंजाइम प्रोटीन को ब्रेक करने में मददगार होता है जिससे प्रोटीन को पचने में आसानी होती है.

एंजाइम के पिल्स

प्रोटीन के नहीं पचने की समस्या बहुत अधिक होने पर डॉक्टर की सलाह से एंजाइम के पिल्स भी लिए जा सकते हैं. ये पिल्स प्रोटीन को ठीक से पचने में मदद करते हैं.

इन्हें नहीं लेना चाहिए हाई प्रोटीन डाइट

ऐसे लोगा जिन्हें किडनो संबंधित समस्या होती है उन्हें हाई प्रोटीन डाइट से बचना चाहिए. हाई प्रोटीन डाइट के कारण किडनी का दबाव बढ़ सकता है जिसके कारण परेशानी और बढ़ सकती है. प्रोटीन से परेशानी होने वाले लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे उन्हें अपनी परेशानी कम करने में मदद मिल सकती है.

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.