September 22, 2024
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद

भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद​

Assam Internet Shutdown: असम सरकार ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए इंटरनेट को अस्थायी रूप से अक्षम करने सहित सभी संभावित खामियों को दूर करना समझदारी है.

Assam Internet Shutdown: असम सरकार ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए इंटरनेट को अस्थायी रूप से अक्षम करने सहित सभी संभावित खामियों को दूर करना समझदारी है.

असम सरकार ने तृतीय श्रेणी के सरकारी पदों के लिए लिखित परीक्षा में ऑनलाइन नकल से बचने के लिए रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक राज्य भर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है. राज्य सरकार ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए इंटरनेट को अस्थायी रूप से अक्षम करने सहित सभी संभावित खामियों को दूर करना समझदारी है.

आदेश में कहा गया है कि राज्य भर में 2,305 परीक्षा केंद्रों पर 11,00,000 से अधिक उम्मीदवारों को सार्वजनिक परीक्षा में भाग लेना है, जिनमें से 429 अपनी भौगोलिक स्थिति और धोखाधड़ी और अन्य कदाचार के इतिहास के कारण संवेदनशील हैं. यह देखा गया है कि अतीत में कुछ उम्मीदवार अलग-अलग फेसबुक, व्हाट्सएप, एक्स (ट्विटर), टेलीग्राम, यूट्यूब आदि का उपयोग करते थे, जो इंटरनेट कनेक्टिविटी पर आधारित होते हैं.

असम सरकार ने कहा, “वे परीक्षा प्रक्रिया में कोई खामी नहीं चाहते, जिससे भर्ती प्रक्रिया की निष्पक्षता पर जनता के मन में संदेह पैदा हो. इस बात की पर्याप्त आशंका है कि असामाजिक तत्व या संगठित समूह सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाकर स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश की जाएगी और परीक्षा की प्रक्रिया को अस्थिर करने की कोशिश की जा सकती है.

राज्य सरकार ने कहा कि उसने मामले की सावधानीपूर्वक जांच की है और इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि यह स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करने के हित में है. 2022 में, परेशानी मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए, तीसरी और चौथी श्रेणी के पदों की परीक्षा के लिए असम के 25 जिलों में मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवाएं चार घंटे के लिए बंद कर दी गईं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.