September 24, 2024
भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं कौन सी है? रेल मंत्री ने शेयर की अपनी पसंदीदा लिस्ट

भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं कौन सी है? रेल मंत्री ने शेयर की अपनी पसंदीदा लिस्ट​

सफर करना हमेशा ही मजेदार होता है लेकिन जब ये सफर ट्रेन के जरिए खूबसूरत जगहों पर किया जाए तो यकीनन इससे उम्दा और क्या ही होगा. रेल मंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर अपनी उन पसंदीदा ट्रेन यात्राओं के बारे में बताया है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है.

सफर करना हमेशा ही मजेदार होता है लेकिन जब ये सफर ट्रेन के जरिए खूबसूरत जगहों पर किया जाए तो यकीनन इससे उम्दा और क्या ही होगा. रेल मंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर अपनी उन पसंदीदा ट्रेन यात्राओं के बारे में बताया है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है.

सफर हमेशा ही रोमांचक होता है खासकर तब सफर का मजा और दोगुना हो जाता है, जब आप पटरियों पर फर्राटा भर रही ट्रेन में ट्रैवल कर रहे हो. ट्रेन का सफर यकीनन सबसे मजेदार सफर होता है. ट्रेन से यात्रा करते समय खिड़की से बाहर दिख रहे खूबसूरत नजारों को देख हर कोई खुश हो उठता है. अगर भारत की भी नेचुरल सुंदरता का बेहद कम समय में दीदार करना हो तो ट्रेन में यात्रा करने से दूसरा बढ़िया जरिया और कोई नहीं हो सकता. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के कुछ सबसे शानदार ट्रेन रूट्स की लिस्ट शेयर की है.

?Some of the most scenic Rail Journeys across India…

?? pic.twitter.com/QPCDFndXJ6

— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) September 22, 2024

रेल मंत्री की सबसे पसंदीदा यात्रा कौन सी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि देशभर में कुछ सबसे सुंदर रेल यात्राओं की छोटी-छोटी झलकियां साझा कीं. उनकी छह पसंदीदा यात्राओं में नीलगिरि पर्वत, गुजरात के कच्छ और जम्मू-कश्मीर के बनिहाल से बड़गाम तक की ट्रेन यात्राएं शामिल हैं. उनकी पसंदीदा लिस्ट में सबसे पहले गुजरात के कच्छ से होकर नमो भारत रैपिड रेल ट्रेन यात्रा है, जिसके बारे में उनका कहना है कि यह “रेगिस्तान के जीवंत रंगों और रण की सफ़ेद रेत” में एक शानदार अनुभव देती है. इसके बाद लिस्ट में नीलगिरि पर्वत वाले रूट्स की यात्रा है, जो कि प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है.

दूधसागर झरने की यात्रा को बताया प्रकृति का चमत्कार

रेल मंत्री की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर के बनिहाल से बड़गाम तक बर्फ से लदी घाटी के बीच की ट्रेन यात्रा है, इसके बाद नंबर आता है गोवा के दूधसागर झरने का, जिसे रेल मंत्री ने प्रकृति का चमत्कार बताया. तिरुवनंतपुरम के कप्पिल में केरल के शांत तटों और नारियल के बागों के बीच ट्रेन यात्रा लिस्ट में पांचवें स्थान पर है, इसके बाद ऐतिहासिक यूनेस्को हेरिटेज टॉय ट्रेन पर कालका से शिमला तक की फेमस यात्रा है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.