October 22, 2024
भारत क्यों नंबर 1? रतन टाटा के मुरीद...पीएम मोदी की तारीफ पाने वाले मार्क मोबियस ने बताया 

भारत क्यों नंबर 1? रतन टाटा के मुरीद…पीएम मोदी की तारीफ पाने वाले मार्क मोबियस ने बताया ​

India Progress By Mark Mobius Eyes: भारत के बारे में बहुत सारी बातें होती हैं. दुनिया भारत को किस नजर से देख रही है, ये जानना भारत के विकास के लिए सबसे जरूरी है. मार्क मोबियस से जानिए भारत कैसे बदल रहा है...

India Progress By Mark Mobius Eyes: भारत के बारे में बहुत सारी बातें होती हैं. दुनिया भारत को किस नजर से देख रही है, ये जानना भारत के विकास के लिए सबसे जरूरी है. मार्क मोबियस से जानिए भारत कैसे बदल रहा है…

मार्क मोबियस (Mark Mobius) दुनिया के दिग्गज ग्लोबल इनवेस्टर माने जाते हैं. वो भारत को निवेश के लिए दुनिया का नंबर 1 देश मानते हैं. NDTV वर्ल्ड समिट को संबोधित करते हुए खुद पीएम मोदी (PM Modi) ने उनकी तारीफ की. दुबई में रहने वाले मोबियस के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि मार्क मोबियस उन कई लोगों में से एक हैं, जो भारत से प्यार करते हैं. यहां के अवसरों के बारे में उनका उत्साह बहुत कुछ कहता है. जब वह सुझाव देते हैं कि ग्लोबल फंडों को भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में कम से कम 50% निवेश करना चाहिए, तो यह एक महत्वपूर्ण संदेश देता है. पीएम मोदी के बाद मार्क समिट में आए तो उन्होंने विस्तार से बताया आखिर क्यों वो दुनिया से भारत में निवेश करने के लिए जोर देते हैं.

मार्क मोबियस ने पांच प्वाइंट गिनाए

डिजिटलाइजेशन-मार्क मोबियस ने बताया कि ये भारत का सबसे क्रांतिकारी कदम था. जहां सड़कें तक नहीं बनी हैं, वहां के लोग भी डिजिटल ट्रांजेक्शन कर रहे हैं. भारत जैसे विशाल देश में व्यापार का इतना बड़ा डिजिटल बाजार तैयार हो गया. शहरों और गांवों से लेकर अमीर और गरीब तक को एक मंच पर लाया गया.इससे भारत की ग्रोथ बढ़ रही है और इसे बहुत आगे जाना है. जीएसटी-मार्क मोबियस ने कहा कि भारत भी अमेरिका की तरह है.अमेरिका में भी कई राज्य हैं और भारत में भी. भारत में तो अलग-अलग भाषा भी है.जीएसटी के पहले भारत में निवेश करना तो दूर ट्रैवल करना भी मुश्किल था. एक राज्य से दूसरे राज्य में सड़क से जाने के लिए अलग-अलग टैक्स और अलग-अलग नियम थे.फिर कोई निवेश कैसे करता? भारत सरकार ने पूरे देश के लिए एक टैक्स कर निवेश करने वालों के लिए राह आसान कर दी. जीएसटी भारत के लिए बहुत बड़ा चेंज था.क्रिएटिविटी-मार्क मोबियस ने बताया कि भारत में बहुत सारी भाषा और कल्चर होने के कारण क्रिएटिविटी आती है. यहां के लोग दूसरी संस्कृति को आसानी से समझ लेते हैं और उसके कारण उनकी समझ बढ़ती है. किसी भी देश में निवेश के लिए क्रिएटिविटी एक बड़ा कारक होता है.सेमीकंडक्टर- मार्क मोबियस ने बताया कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत एक लीडर बनेगा. इसका कारण यह है कि खुद भारत में इसकी बहुत बड़ी डिमांड है. इसके अलावा भारत की इकोनॉमी ओपन है. भारत सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में पहले ही लीडर है.भारत के पास यूथ है.लेबर फोर्स है.इन सब चीजों को मिला दें तो कोई कारण नहीं दिखता कि भारत सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में लीडर नहीं बनेगा. हां, इसके लिए काफी कैपिटल की जरूरत पड़ेगी.शेयर मार्केट- मार्क मोबियस ने बताया कि भारत का शेयर मार्केट काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है. इसीलिए मैं कहता हूं कि अगर किसी को निवेश करना है तो पहले इंडिया, फिर चीन और फिर अमेरिका के शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए.

देश अमीर कैसे बनते हैं?

इसके जवाब में मार्क मोबियस ने कहा कि अमीर देश बनने के लिए बाजार को ध्यान में रखकर अर्थव्यवस्था बनानी होगी. आपको उद्यमियों को सरकारी हस्तक्षेप से मुक्त रखना होगा. पहले तीसरी दुनिया को गरीब और अविकसित कहा जाता था. कई सारे शोध के बाद, अंततः देशों को एहसास हुआ कि आपको एक अंपायर के रूप में सरकार चलानी होगी. आपको पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजार की आवश्यकता होगी. यही सब करके चीन एक ऐसी अलोकतांत्रिक व्यवस्था होने के बावजूद और अधिक अमीर बन गया.

युवा कैसे करें निवेश

मार्क मोबियस ने बताया कि युवाओं को निवेश करते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में अध्ययन करना चाहिए.आगे मार्क मोबियस ने सुझाव दिया कि युवाओं को मार्केट पर ध्यान देना चाहिए. जैसे कौन से क्षेत्र में क्या चल रहा है.इसके अलवा युवाओं को मार्केट के इमोशन का भी ध्यान रखना चाहिए. कारण ये है कि कोई भी मार्केट इमोशन से ही चलता है.

रतन टाटा को करते हैं पसंद

मार्क मोबियस ने बताया कि भारत में वो रतन टाटा (Ratan Tata) के मुरीद हैं. उन्होंने बताया कि टाटा ईमानदार होने के साथ-साथ बेहद विनम्र इंसान थे. वो भारत को बहुत ऊंचाई तक ले जाना चाहते थे. उनके व्यापार का तरीका भी बेहद उच्च श्रेणी का था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.