September 26, 2024
भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की दी सलाह, कहा दूतावास के संपर्क में रहें

भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की दी सलाह, कहा- दूतावास के संपर्क में रहें​

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच जारी तनाव के बीच भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है.

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच जारी तनाव के बीच भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है.

हिजबुल्लाह (Hezbollah) और इजरायल के बीच जारी तनाव के बीच भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है. सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वो दूतावास के संपर्क में रहें. दुनिया के कई देश ने लेबनान को लेकर एडवाइजरी जारी की है. गौरतलब है कि वरिष्ठ इजरायली जनरल ने लेबनान में संभावित जमीनी कार्रवाई की चेतावनी दी है. इजरायल की तरफ से लगातार हवाई हमले हो रहे हैं.

इजरायल रक्षा बलों ने बुधवार को घोषणा की कि उसने इजरायल-लेबनान सीमा पर दो रिजर्व ग्राउंड ब्रिगेड को बुलाया है. सीमा पर इजरायल ने सोमवार को 2006 के बाद से सबसे भीषण हवाई हमले किये हैं.आईडीएफ ने कहा कि यह निर्णय वर्तमान स्थिति का आकलन करने के बाद लिया गया तथा सैनिकों को उत्तरी मोर्चे पर परिचालन गतिविधियों की निगरानी के लिए तैनात किया जाएगा.

Advisory dated 25.09.2024 pic.twitter.com/GFUVYaqgzG

— India in Lebanon (@IndiaInLebanon) September 25, 2024

इजरायल का हमला लगातार जारी
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन लेबनान में अपना हवाई हमला जारी रखा। जिसकी जद में आकर 24 की मौत हो गई। वहीं, 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए. मंत्रालय ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में कई स्थानों पर हताहतों की पुष्टि की, जिनमें बिंट जेबिल, ऐन काना, क़ब्रीखा और तेबनीन शामिल हैं.

सैन्य सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर सिन्हुआ को बताया कि इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के लगभग 90 गांवों और कस्बों को निशाना बनाया. हताहतों में लेबनानी अल-मनार टीवी के फोटो पत्रकार कामेल कराकी भी शामिल थे, जो क़ांतारा के दक्षिणपूर्वी गांव में हुए हमले में मारे गए थे.

नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों से क्या कहा?
ताजा हमलों के बीच इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के नागरिकों के लिए मैसेज भेजा. उन्होंने कहा, “इजरायल की जंग लोगों से नहीं, बल्कि हिज्बुल्लाह से है. हिज्बुल्लाह लेबनान के लोगों को ढाल बना रहा है. हिज्बुल्लाह ने हमारे घरों पर रॉकेट दागे. हमने हमारे लोगों को बचाने के लिए ये हमले किए हैं. लेबनान के नागरिक अपनी जान जोखिम में न डालें. इस जंग के बीच में न आएं. हमारा ऑपरेशन खत्म होने के बाद आप अपने घरों में लौट सकते हैं.”

ये भी पढ़ें-:

इजरायल की बमबारी में हिज्बुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर, लेबनान में अब तक 50 बच्चों समेत 558 की मौत

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.