भूख लगी तो जिंदा नीलगाय निगल गया अजगर, गांव वालों ने की ऐसी हरकत, देख फूट पड़ा लोगों का गुस्सा​

 इंटरनेट पर वायरल इस वीडियो पर यह सवाल उठा रहा है कि क्या शिकार और शिकारी के बीच इंसानों का हस्तक्षेप सही है? वीडियो में देखा जा सकता है कि, कुछ लोगों ने अजगर को पकड़कर इतना मजबूर कर दिया कि उसे खुद ही शिकार को उगलना पड़ गया.

Nilgai Calf Swallowed By Python: सोशल मीडिया पर अक्सर जानवरों से जुड़े वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिनमें कभी उन्हें शरारत भरी हरकतें करते देखा जता है, तो कभी शिकार करते या शिकार होते देखा जाता है. यूं तो जंगल के अपने नियम होते हैं. यहां शिकारी पेट भरने या फिर अपनी रक्षा के लिए आक्राम रूप अख्तियार करते हैं. हाल ही में इन दिनों एक ऐसा ही दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि एक विशालकाय अजगर ने नीलगाय के बच्चे को जिंदा निगल लिया है. अब इंटरनेट पर वायरल इस वीडियो पर यह सवाल उठा रहा है कि क्या शिकार और शिकारी के बीच इंसानों का हस्तक्षेप सही है? वीडियो में देखा जा सकता है कि, कुछ लोगों ने अजगर को पकड़कर इतना मजबूर कर दिया कि उसे खुद ही शिकार को उगलना पड़ गया. अब इस क्लिप को X पर अपने अकाउंट @ParveenKaswan से शेयर करते हुए भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी ने पब्लिक से पूछा है कि, क्या यह सही है? 50 सेकंड के इस वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

अजगर ने निगला नीलगाय का बच्चा  (Pythonn Swallowed Nilgai Calf)

वीडियो में कुछ लोगों को अजगर को पकड़े देखा जा सकता है, जो लगातार अजगर को तब तक झटकते नजर आते हैं, जब तक कि वह अपने पेट में मौजूद शिकार को उगलना नहीं शुरू कर देता. वायरल हो रहा ये हैरान कर देने वाला वीडियो हिमाचल प्रदेश में ऊना जिले के हरोली का बताया जा रहा है. अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो ने शिकार और शिकारी के बीच इंसानों के हस्तक्षेप पर गंभीर सवाल उठाए हैं. इस वीडियो को IFS अधिकारी परवीन कासवान ने 12 अक्टूबर को पोस्ट किया था, जिसे अब तक 1.3 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 3 हजार से अधिक लोगों ने वीडियो को लाइक किया है.

यहां देखें वीडियो

In a recent viral video some locals try to save a Nilgai calf after it was swallowed by a python. What do you think; is it right to interfere like this in natural world. Or they did right thing. pic.twitter.com/Qgxk0MPUq0

— Parveen Kaswan, IFS (@ParveenKaswan) October 12, 2024

गांव वालों ने पेट से निकाला नीलगाय का बच्चा (Ajgar ka Viral Video)

कुछ लोगों का मानना है कि अजगर का शिकार प्राकृतिक प्रक्रिया का हिस्सा है और इंसानों को इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. वहीं, दूसरी ओर कुछ लोग इस कार्य को सही ठहराते हैं, यह कहते हुए कि नीलगाय का बच्चा निर्दोष था और उसे बचाना चाहिए था. इस वीडियो ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या हमें वन्यजीवों की प्राकृतिक आदतों में हस्तक्षेप करना चाहिए या हमें उन्हें अपनी स्वाभाविक प्रक्रियाओं के अनुसार जीने देना चाहिए. इस बहस ने यह साबित कर दिया है कि वन्यजीव संरक्षण के मुद्दे कितने जटिल हैं. यह घटना न केवल वन्यजीवों के प्रति हमारी जिम्मेदारियों को उजागर करती है, बल्कि यह भी बताती है कि इंसानी हस्तक्षेप के परिणाम क्या हो सकते हैं.

लोगों का फूटा गुस्सा (IFS Officer Viral Video)

वीडियो को शेयर करते हुए अधिकारी ने लिखा है कि, अजगर ने नील गाय के बच्चे को निगल लिया था. ऐसे में कुछ स्थानीय लोग वायरल वीडियो में उसे बचाने की कोशिश करते दिख रहे हैं. क्या नेचुरल वर्ल्ड में इस तरह का हस्तक्षेप सही है या फिर उन्होंने जो किया सही किया. आप क्या सोचते हैं? वीडियो देख चुके एक यूजर ने लिखा, यह बेहूदा तरीका है. प्रकृति की बनाई व्यवस्था के खिलाफ है. बस हीरो बनने की चाह ऐसे काम कराती है. दूसरे यूजर ने लिखा, यह कुदरत के खिलाफ. तीसरे यूजर ने लिखा, यह पूरी तरह से कुदरत के विरुद्ध है, सभी को अपना भोजन कमाने का अधिकार है, इसलिए प्रकृति में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.

ये भी देखें:- सिर पर पानी भरा मटका रखकर किया बवाल डांस

 NDTV India – Latest