मछली है या मगरमच्छ! मछुआरों के जाल में फंसा भयानक विशालकाय जीव, देखकर यूजर्स के उड़े होश, बोले- ये कैसा जानवर है…​

 विशालकाय मछली, जिसका आकार भयानक रूप से मगरमच्छ जैसा था, धीरे-धीरे आगे बढ़ी; इसकी चाल और आकार ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है.

कनाडा में मछुआरों के एक समूह ने शांत पानी के नीचे धीरे-धीरे घूम रही एक विशालकाय मगरमच्छ जैसी मछली पकड़ी. जैसे ही उनका हुक को अचानक झटका लगा, मछुआरों ने पानी में झांककर देखा, तो उन्हें एक ऐसा दृश्य दिखाई दिया जो भयावह और हैरान करने वाला दोनों था. विशालकाय मछली, जिसका आकार भयानक रूप से मगरमच्छ जैसा था, धीरे-धीरे आगे बढ़ी; इसकी चाल और आकार ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. जहाज पर, मछुआरे प्राणी के विशाल आकार और विचित्र रूप को देखकर हैरान होकर चुपचाप खड़े रहे.

देखें Video:

Giant Sturgeon fish in Canada pic.twitter.com/ns8Dv6sscH

— Nature is Amazing ☘️ (@AMAZlNGNATURE) September 25, 2024

वीडियो ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है, कई लोगों ने प्रजाति की पहचान करने का प्रयास किया है. एक एक्स यूजर ने दावा किया कि यह एक “विशालकाय स्टर्जन मछली” थी. एक हैरान यूजर ने कहा, “कैसा जानवर है.” एक यूजर ने पोस्ट के नीचे कमेंट किया, “यह समझ में आने लगा है कि लोग क्यों सोचते हैं कि विशाल समुद्री सांप या लोच नेस राक्षस थे.” एक अन्य ने कहा, “महासागर और पानी भी अधिक आबादी वाले थे.. मतलब अधिक भोजन, मतलब बड़ी प्रजातियां भी.”

Giant Sturgeon fish in Canada pic.twitter.com/EvSQfVvicC

— Vertigo_Warrior (@VertigoWarrior) September 25, 2024

स्टर्जन मछली प्राचीन जीव हैं जो लगभग 200 मिलियन वर्षों से अधिक समय से मौजूद हैं. वे ज्यादातर उत्तरी गोलार्ध में नदियों, झीलों और तटीय जल में पाए जाते हैं. स्टर्जन को उनके लंबे, सुव्यवस्थित शरीर और तराजू के बजाय हड्डी की प्लेटों से आसानी से पहचाना जा सकता है. कुछ 6 मीटर तक लंबे हो सकते हैं और उनका वजन 680 किलोग्राम से अधिक हो सकता है. ये मछलियां मुख्य रूप से पानी के तल पर भोजन खोजने के लिए अपने संवेदनशील बार्बल्स का उपयोग करके छोटी मछलियों, क्रस्टेशियंस और अकशेरुकी जीवों को खाती हैं. वे अंडे देने के लिए मीठे पानी और खारे पानी के बीच प्रवास करते हैं और 100 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकते हैं.

What kind of animal ??? pic.twitter.com/ghuQuhXHrJ

— Harshit.563 (@LevelHigh7) September 25, 2024

पिछले महीने, कैलिफोर्निया के तट पर 12.25 फुट की नर ओरफिश, जिसे अक्सर “प्रलय का दिन मछली” कहा जाता है, की खोज की गई थी. पैडल-बोर्डर्स को गहरे समुद्र में दुर्लभ मछली मिली, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें प्राकृतिक आपदाओं की भविष्यवाणी करने की क्षमता होती है. बाद में मछली को जांच के लिए राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) में ले जाया गया, जहां वैज्ञानिकों ने मौत का कारण निर्धारित करने के लिए शव परीक्षण किया, जो अस्पष्ट बना हुआ है.

ये Video भी देखें:

 NDTV India – Latest