October 22, 2024
मदरसों पर प्रतिबंध सहित इन 5 महत्वपूर्ण मामलों की आज सुनवाई करेगा Supreme Court

मदरसों पर प्रतिबंध सहित इन 5 महत्वपूर्ण मामलों की आज सुनवाई करेगा Supreme Court​

यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

वैवाहिक बलात्कार (Marital Rape) को अपराध के दायरे में लाने की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. मौजूदा कानून के मुताबिक, अगर पति ने जबरन शारीरिक संबंध बनाया हो तो पत्नी उस पर बलात्कार का मुकदमा नहीं कर सकती.यूपी के मदरसा एक्ट को असंवैधानिक करार देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. सोमवार को याचिकाकर्ताओं की बहस पूरी हो चुकी है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले पर अपना पक्ष रखेगी.दिल्ली दंगा मामले में गिरफ्तार आरोपी शरजील इमाम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. करीब 25 हजार शिक्षकों/स्कूल कर्मियों की नौकरियां रद्द करने के कलकत्ता HC के आदेश के खिलाफ राज्य सरकार ने SC में याचिका दायर की है.आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने संजय सिंह की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी. कोर्ट में दायर याचिका में उनके खिलाफ उत्तर प्रदेश में विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज एफआईआर को रद्द करने की मांग की गई है. इनमें उनके खिलाफ उत्तर प्रदेश में दर्ज देशद्रोह का मामला भी शामिल है.सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस पार्टी द्वारा उत्तर प्रदेश में सत्ता में रहने के दौरान पार्टी के लिए रोडवेज बसों के उपयोग के बकाया बिलों के भुगतान के मामले पर सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यूपी कांग्रेस पार्टी को चार हफ्ते में एक करोड़ रुपये जमा करने का आदेश दिया था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.