October 22, 2024
महाराष्ट्र में एमवीए में क्यों नहीं बन पा रही है बात,किन सीटों पर है कांग्रेस शिवसेना (यूबीटी) में रार

महाराष्ट्र में एमवीए में क्यों नहीं बन पा रही है बात,किन सीटों पर है कांग्रेस-शिवसेना (यूबीटी) में रार​

महाराष्ट्र में विदर्भ और मुंबई की कुछ सीटों को लेकर महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच रार मची हुई है. इसका परिणाम यह है कि चुनाव की घोषणा हो जाने के एक हफ्ते बाद भी एमवीए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर सका है.

महाराष्ट्र में विदर्भ और मुंबई की कुछ सीटों को लेकर महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच रार मची हुई है. इसका परिणाम यह है कि चुनाव की घोषणा हो जाने के एक हफ्ते बाद भी एमवीए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर सका है.

महाराष्ट्र की सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में सीटों के बंटवारे पर ही तालमेल नहीं हो पा रहा है.लग रहा है कि एमवीए में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. कुछ सीटों पर कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) की दावेदारी से मामला गठबंधन के टूटने तक आ पहुंचा है. विवाद के समाधान के लिए दोनों दलों ने एनसीपी नेता शरद पवार की शरण ली है. लेकिन गठबंधन अभी भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है. शिवसेना-कांग्रेस के अलावा समाजवादी पार्टी भी कुछ सीटों पर दावेदारी कर रही है, इसके लिए वो कांग्रेस से उम्मीद लगाए बैठे हैं.

किन सीटों पर है कांग्रेस-शिवसेना में विवाद

अरमोरी, गढ़चिरौली,गोंदिया, भंडारा, चिमूर, बल्लारपुर, चंद्रपुर, रामटेक, कामठी, दक्षिण नागपुर, अहेरी और भद्रावती वरोरा सीट को लेकर पेच फंसा हुआ हैं.इनमें से अरमोरी,गढ़चिरौली, चिमूर, बल्लारपुर, कामठी और दक्षिण नागपुर सीट पर पिछले चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. वहीं गोंदिया, चंद्रपुर, रामटेक विधानसभा सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती थीं. इनमें से केवल भद्रावती सीट है कांग्रेस के पास है. वहां की विधायक प्रतिभा धानोरकर लोकसभा सांसद हैं. अब सीट बंटवारे की बातचीत के दौरान इन सीटों पर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस, दोनों ने दावा किया है. विवाद इसी बात पर बना हुआ है. इनके अलावा उद्धव ठाकरे की शिवसेना मुंबई की उन सीटों की भी मांग कर रही है, जिन्हें कांग्रेस कभी जीत नहीं पाई है. इन सीटों पर भी विवाद है.

#WATCH | Maharashtra Congress chief Nana Patole says, “We have discussed 96 seats today. There are some seats in the discussion, but we did not talk about them. We will talk to Sharad Pawar, and Uddhav Thackeray tomorrow. Regarding the sharing problem on 30-40 seats, we will find… pic.twitter.com/2ksDGrmUwe

— ANI (@ANI) October 21, 2024

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति एक बैठक सोमवार शाम होने वाली है. उसमें महाराष्ट्र की कुछ सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है. कांग्रेस की आने वाली सूची से पता चलेगा कि विवाद वाली सीटों पर कांग्रेस ने क्या स्टैंड लिया है.

शरद पवार की शरण में कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी)

विवाद बढ़ता देख कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने शरद पवार की शरण ली है. पवार को एवीए का संस्थापक माना जाता है. शिवसेना यूबीटी नेता अनिल परब और आदित्य ठाकरे ने मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में शरद पवार से मुलाकात की है. कांग्रेस ने शरद पवार से बातचीत के लिए नसीम खान को लगाया है. पवार से बातचीत के बाद खान ने विवाद के जल्द ही सुलझ जाने की उम्मीद जताई है.शरद पवार ने दिल्ली में कांग्रेस नेताओं से भी बात की है. वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि कांग्रेस नेता कल मुंबई में शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बात करेंगे.उन्होंने कहा कि जिन सीटों पर बात फंसी हुई है, उनका समाधान निकाला जाएगा.

https://publish.twitter.com/?query=https%3A%2F%2Ftwitter.com%2FANI%2Fstatus%2F1848302776880931083&widget=Tweet

महाराष्ट्र की 288 सीटों वाली विधानसभा का चुनाव 20 नवंबर को कराया जाएगा. मतगणना 23 नवंबर को कराई जाएगी. इस बार महाराष्ट्र का मुकाबला दो गठबधनों के बीच माना जा रहा है. एक गठबंधन है बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी (अजित पवार गुट) का महायुति. वहीं दूसरा गठबंधन कांग्रेस-एनसीपी (एसएसी पवार) और शिवसेना (यूबीटी) का महा विकास अघाड़ी है. एमवीए में इन तीनों के अलावा समाजवादी पार्टी और भाकपा भी शामिल है.

ये भी पढ़ें:नकली आवाज में फोन…एयरटेल के सुनील मित्तल के साथ कैसे हुई Deep Fake की कोशिश, खुद बताया किस्सा

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.