माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताए क्रेविंग कंट्रोल करने के कारगर तरीके, बताया क्यों अक्सर लगती है तेज भूख​

 डॉ. नेने ने इस वीडियो में क्रेविंग से निपटने के कुछ आसान और प्रभावी टिप्स भी दिए. उन्होंने सुझाव दिया कि सबसे पहले, हमें यह समझने की जरूरत है कि क्रेविंग असल में किस कारण से पैदा हो रही है. उन्होंने प्रेग्नेंसी, पीसीओएस में होने वाली क्रेविंग के बारे में भी बताया.

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर श्रीराम नेने (Dr Shriram Nene), जो एक प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन हैं, ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने खाने-पीने की चीजों की क्रेविंग पर कंट्रोल रखने के बारे में बात की. यह वीडियो खासकर उन लोगों के लिए प्रेरणादायक है जो अक्सर अनहेल्दी फूड की ओर आकर्षित होते हैं और अपनी क्रेविंग पर काबू नहीं कर पाते. डॉ. नेने ने कैप्शन में पूछा, “क्या आप हमेशा खाने-पीने की चीजों के लिए लालायित रहते हैं?” उन्होंने समझाया कि क्रेविंग एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन अगर इसे कंट्रोल में न रखा जाए, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

यह भी पढ़ें: इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह जरूरी नहीं कि हर बार जब हमें किसी चीज की लालसा हो, हम उसे खा लें. बल्कि, हमें अपने मन और शरीर को समझने और तंदुरुस्ती के लिए सही निर्णय लेने की क्षमता विकसित करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने वीडियो क्रेविंग के लिए हार्मोनल, न्यूरोलॉजिकल और साइकोलॉजिकल फैक्टर्स के बारे में भी बताया. 

डॉ. नेने ने इस वीडियो में क्रेविंग से निपटने के कुछ आसान और प्रभावी टिप्स भी दिए. उन्होंने सुझाव दिया कि सबसे पहले, हमें यह समझने की जरूरत है कि क्रेविंग असल में किस कारण से पैदा हो रही है. उन्होंने प्रेग्नेंसी, पीसीओएस में होने वाली क्रेविंग के बारे में भी बताया. कभी-कभी शरीर को भूख नहीं होती, बल्कि यह सिर्फ पानी की कमी या थकान हो सकती है. इसलिए जब भी हमें किसी चीज़ की लालसा हो, पहले पानी पीकर देखें. हो सकता है कि आपको भूख न लगी हो और सिर्फ प्यास बुझाने से आपकी क्रेविंग खत्म हो जाए.

यह भी पढ़ें: नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि नियमित रूप से पोषण युक्त और संतुलित भोजन करना बहुत जरूरी है. इससे हमारे शरीर को वह सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे अनहेल्दी स्नैक्स और फास्ट फूड की लालसा कम हो जाती है. साथ ही, उन्होंने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के महत्व पर भी जोर दिया. तनाव और चिंता भी क्रेविंग को बढ़ावा दे सकते हैं, इसलिए योग, ध्यान और एक्सरसाइज जैसे तरीके अपनाकर हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए.

इस वीडियो के जरिए डॉ. नेने ने न केवल हेल्दी लाइफस्टाइल के महत्व को उजागर किया, बल्कि क्रेविंग को नियंत्रित करने के व्यावहारिक और सरल उपाय भी दिए. उनके ये सुझाव सभी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं  जो अपने खाने की आदतों को बेहतर बनाना चाहते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहते हैं.

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने के प्रयासों को उनके फैंस और फॉलोअर्स के बीच काफी सराहा जा रहा है. उनकी यह पहल न केवल स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाती है, बल्कि लोगों को अपने शरीर और मन की देखभाल के प्रति भी प्रेरित करती है.

पूरा वीडियो देखने के लिए क्लिक करें.

 NDTV India – Latest