मिसाइल अटैक के बाद कैसे अब ईरान-इजरायल में चल रहा ‘माइंड वॉर’​

 ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें (Iran Israel Conflict) दागीं, इन हमलों में कितना नुकसान हुआ, इसे लेकर दोनों ही देश अलग-अलग दावे कर रहे हैं. ईरान जहां भीषण नुकसान की बात कहकर अपनी पीठ थपथपाने की कोशिश कर रहा है तो वहीं इजरायल कुछ और ही कह रहा है, आखिर दोनों के इस तरह के दावों के पीछे की वजह क्या है.

हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से इजरायल अपने दुश्मनों को चुन-चुन कर मार रहा है. गाजा में हमास, लेबनान में हिजुबुल्लाह और अब ईरान… इजरायल ने तो जैसे अपने दुश्मनों की कमर तोड़कर रख दी है. हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के मारे जाने के बाद ईरान बुरी तरह से बौखलाया हुआ था. उसने इजरायल को बैलिस्टिक मिलाइल से हमले की धमकी तक दे डाली थी, जो अब सच साबित कर दिखाई है. मंगलवार रात को ईरान ने इजरायल (Iran Attack On Israel) पर एक के बाद एक करीब 180 मिसाइलों की बौछार कर दी.

ये भी पढ़ें-ईरान के हमले के बाद इंतकाम की आग में जल रहे नेतन्याहू, UN ने की जंग रोकने की बात, 10 बड़े अपडेट | Live Update

ईरान-इजरायल के बीच का माइंडवॉर समझिए

इन हमलों के बाद दोनों के बीच एक अलग ही तरह का माइंडवॉर शुरू हो गया है. कोई कह रहा है कि इजरायल को भुगतना पड़ा है. तो कोई कह रहा है कि ईरान की मिसाइलें फुस साबित हुई हैं.  मिडिल ईस्ट में तनाव है, लेकिन दोनों के बीच एक अलग ही तरह का दिमागी युद्ध जारी है. दोनों एक दूसरे को कमतर बताकर आखिर साबित क्या करना चाहते हैं?

मोसाद हेडक्वार्टर तबाह

ईरान ने दावा किया है कि मंगलवार रात दागी गई मिसाइलों ने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद का हेडक्वार्टर तबाह करके रख दिया है. उससे पहले हिजबुल्लाह ने भी कुछ ऐसा ही दावा किया था. उसने मंगलवार को कहा था कि मोसाद हेडक्वार्टर को उसने निशाना बनाया है. सवाल ये है कि इतना बड़ा नुकसान हो गया तो इजरायल अब तक चुप क्यों है. दरअसल ईरान के इस दावे को लेकर इजरायल ने अब तक कुछ भी नहीं कहा है.  

आयरन डोम फेल

ईरान दावा कर रहा है कि उनके मिसाइल हमलों से इजरायल को काफी नुकसान पहुंचा है. यहां तक कि उसका आयरन डोम भी फेल हो गया. लेकिन इजरायल का कहना है कि दुनिया की सबसे बेहतरीन वायु रक्षा प्रणालियों में एक उनके आयरन डोम ने ईरानी मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर दिया यानी कि इन मिसाइलों को उसने हवा में ही मार गिराया. आयरन डोम इजरायल का रक्षा कवच माना जाता है. ईरान कह रहा है कि उसके मिसाइल हमलों में ये रक्षा कवच फेल साबित हुआ है, इसी वजह से वह इजरायल में बड़ा नुकसान करने में कामयाब हो गया.

the hypersonic system of Iran failed the iron dome of Israel, catch them if you can ??
Finally a sigh of relief for our Palestinian community ❤️??
you really proved that you have authority to command Muslim Ummah
Long live Iran #Iran pic.twitter.com/E4q9Dwe9N7

— Dr.Adnan Siddique (@iammMASK) October 1, 2024

20 F-35 तबाह

ईरान ने ये भी दावा किया है कि रात के अंधेरे में किए गए उसके हमलों में इजरायल के 20 एफ-35 फायटर जेट पूरी तह से नष्ट हो गए. उसने तो बड़ी तादात में इजरायली टैंकों को नुकसान पहुंचाने की भी बात कही है. बता दें कि एफ-35 दुनिया के आधुनिक पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट विमानों में शामिल हैं, जो इजरायल की एयर डिफेंस की ताकत माने जाते हैं. ईरान के ये दावे इजरायल के दावों के बिल्कुल अलग हैं.

At lest 40 nos F-35 destroyed by Iranian missle.pic.twitter.com/QB1slbKuL2

— ???????? ????????? ????? (@IslamMuddassir) October 2, 2024

ईरान के दावों पर क्या कह रहा इजरायल?

ईरान भले ही इजरायल में जमकर तबाही मचाने का दावा कर रहा हो, लेकिन यहूदी देश का तो कुछ और ही कहना है. इजरायल तो कह रहा है कि ईरान की उन 180 मिसाइलों से कुछ हुआ ही नहीं. उनका आयरन डोम इतना मजबूत है कि उसने मिसाइलों का हवा में ही खात्मा कर दिया, जिसकी वजह से किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा. और तो और उनके नागरिक तो पहले से ही बंकरों में छिपे हुए थे, तो ईरानी मिसाइलों ने नुकसान पहुंचाया किसे.

1000 से 1500 मिसाइलें दागने का दावा

ईरान कह रहा है कि उसने 180 मिसाइलें दागीं लेकिन इजरायल के पूर्व सैनिक बेनी बेंजामिन का दावा है कि एक हजार से 1500 मिसाइलें ईरान ने इजरायल की तरफ दागी थीं. ये हमला अप्रैल में हुए हमले से भी काफी बड़ा था. अब मिसाइलों को लेकर भी दोनों का दावा अलग-अलग है. आखिर इस तरह की बातें कहकर दोनों करना क्या चाह रहे हैं, ये समझने वाली बात है.

यहूदी ही नहीं, मुस्लिमों, ईसाइयों को भी नहीं छोड़ा

इजरायली सेना का दावा है कि ईरान ने सिर्फ यहूदियों को ही निशाना नहीं बनाया है. वह तो मुस्लिमों और ईसाइयों पर भी हमला कर रहा है. IDF ने एक फुटेज जारी कर दावा किया है कि ईरान ने यहूदियों के पवित्र स्थल यरूशलेम पर  मिसाइलों की बौछार कर दी. उसने यहूदियों के साथ ही मुस्लिमों और ईसाइयों पर भी हमला किया है. ईरानी सकार हर किसी को टारगेट कर रही है.

RAW FOOTAGE: Watch as Iranian missiles rain over the Old City in Jerusalem, a holy site for Muslims, Christians and Jews.

This is the target of the Iranian regime: everyone. pic.twitter.com/rIqUZWN3zy

— Israel Defense Forces (@IDF) October 1, 2024

पोस्टर वॉर

इजरायल पर पहले मिसाइलें दागीं. अब पोस्टर वॉर भी ईरान ने शुरू कर दिया है. उसने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें 11 लोगों के नाम और फोटो छपे हैं. ईरान ने इनको ‘इजरायल के आतंकवादी’ कहा है. इस पोस्टर में सबसे टॉप पर नाम है प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का. इसके बाद इजरायली रक्षा एजेंसी से लेकर जल, थल और वायु सेना तक सबके कमांडरों के नाम और फोटो इस पोस्टर पर लगे हैं. ये पोस्टर ईरान ने बिल्कुल उसी तरह से जारी किया है, जैसे इजरायल ने हिजबुल्लाह को लेकर किया था. ईरान इन लोगों को वॉन्टेड बताकर कह रहा है कि वह इनको जिंदा या मुर्दा, कैसे भी चाहता है.

ये भी पढ़ें-एक-दूसरे के सिर पर हाथ, देखिए कैसे गीत गा मैदान-ए-जंग में कूदती है इजरायल की सबसे खतरनाक ब्रिगेड

 NDTV India – Latest 

Related Post