मुंबई में Coldplay Concert का क्रेज: महंगे टिकट और होटलों की आसमान छूते कीमतों से फैंस परेशान​

 कोल्डप्ले (Coldplay) के बहुचर्चित कॉन्सर्ट का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन टिकट और होटलों की आसमान छूती कीमतों ने फैंस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जहां कुछ लोगों को टिकट नहीं मिल पाए, वहीं होटलों के बढ़ते दामों ने इस म्यूजिक इवेंट को और महंगा बना दिया है. कोल्डप्ले के इस कॉन्सर्ट ने डीवाई पाटिल स्टेडियम के आसपास के इलाकों में हंगामा मचा रखा है.

कोल्डप्ले (Coldplay) के बहुचर्चित कॉन्सर्ट का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन टिकट और होटलों की आसमान छूती कीमतों ने फैंस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जहां कुछ लोगों को टिकट नहीं मिल पाए, वहीं होटलों के बढ़ते दामों ने इस म्यूजिक इवेंट को और महंगा बना दिया है. कोल्डप्ले के इस कॉन्सर्ट ने डीवाई पाटिल स्टेडियम के आसपास के इलाकों में हंगामा मचा रखा है.

साक्षी के अपने तीन दोस्तों के साथ कुल नौ डिवाइस के जरिए कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट बुक करने के सारे प्रयास विफल हो गए. इसके बाद वे स्टेडियम के पास बड़े होटल में बुकिंग करने में भी असफल रहीं. साक्षी पाटिल ने कहा कि, ”हम हमारे तीन दोस्तों के साथ तीन अलग-अलग डिवाइस पर बैठकर कोल्डप्ले की टिकट बुक करने में असफल रहे, जिसका हमें बहुत दुख हो रहा है. स्टेडियम के आसपास के सभी होटलों के अभी के दाम और कॉन्सर्ट के दिन वाले दामों में जमीन आसमान का फर्क है. फैंस में उत्साह है कि वे स्टेडियम के अंदर नहीं तो होटल के रूम से कॉन्सर्ट का मजा लें, लेकिन अब वह भी मुमकिन नहीं लग रहा. इतने महंगे रीसेल में टिकट खरीदना मेरे बस की बात नहीं.”

वेस्टिन होटल में पहले एक रात का किराया 18,000 रुपये था. अब वही कमरा 51,500 रुपये में मिल रहा है. वहीं ताज द ट्रीज़ ने भी अपनी दरें बढ़ाकर 67,000 रुपये कर दी हैं. यह वृद्धि फैंस के लिए और मुश्किलें खड़ी कर रही है.

टिकट के दाम भारीभरकम

साक्षी पाटिल ने कहा कि, ”होटल के रूम की कीमतें बहुत ज्यादा हैं. हम चाह कर भी इतना अफोर्ड नहीं कर सकते. एक लाख यहां भरने से अच्छा हम तीन महीने अपने घर में आराम से बैठकर खाएं. हम मध्य वर्ग के लोग मनोरंजन के लिए सिर्फ दो से तीन हजार रुपये दे सकते हैं. इससे ज्यादा हम नहीं दे सकते. हमने कोशिश की लेकिन हमें टिकट नहीं मिली और हम शायद आगे कोशिश भी ना करें. कोल्डप्ले हमारा पसंदीदा बैंड है, सिर्फ इसलिए हम कॉन्सर्ट देखना चाह रहे थे.”

कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के लिए बेचे नकली टिकट ? BookMyShow के CEO को मुंबई पुलिस ने किया तलब

कॉन्सर्ट के टिकट के साथ ही होटलों के दामों में भी भारी इजाफा हुआ है. स्टेडियम के पास मौजूद होटल की बालकनी से कॉन्सर्ट देखने की उत्सुकता ने होटलों के दाम 300 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा दिए हैं.

टिकटों की कालाबाजारी का आरोप

एडवोकेट इस पूरी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं और आयोजकों पर आरोप भी लगा रहे हैं कि कालाबाजारी के चलते लोगों को टिकट कई गुना ज्यादा दामों पर खरीदना पड़ रहा है. एडवोकेट रवि प्रकाश जाधव ने कहा, ”पहले सिर्फ टिकटों की कालाबाजारी की जा रही थी लेकिन अब होटल के दाम भी बढ़ चुके हैं. मेरी सरकार से दरख्वास्त है कि पूरे मामले पर ध्यान देते हुए आयोजकों पर कार्रवाई की जाए. आम लोग इतना पैसा कहां से लाएंगे? इसमें पहले से कोई बड़ी साजिश भी हो सकती है जिसकी गहन जांच की जानी चाहिए.”

कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट के टिकट और होटलों की कीमतों ने फैंस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. विपक्ष द्वारा अब टिकट में गड़बड़ी और होटल के दाम में भी धांधली के आरोप लगाए जा रहे हैं.

मामला EoW तक पहुंच गया

शिव सेना (UBT) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने कहा कि, ”जनवरी 2025 में मुंबई में होने वाले कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट की जिम्मेदारी बुक माई शो (BookMyShow) को दी गई है, लेकिन इस पर टिकटों की गड़बड़ी के आरोप लग रहे हैं. लोग शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें टिकट सही तरीके से नहीं मिले, जिसके चलते मामला आर्थिक अपराध शाखा (EoW) तक पहुंच गया है. साथ ही स्टेडियम के आसपास के होटलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं और वहां भी कालाबाजारी शुरू हो गई है. लोग रूम बुक नहीं कर पा रहे हैं और इस स्थिति से फैंस काफी परेशान हैं. सवाल उठ रहे हैं कि यह ईवेंट मनोरंजन के लिए हो रहा है या सिर्फ पैसा कमाने के लिए? सरकार की ओर से भी इस मुद्दे पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है, जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं.”

क्या है ये Coldplay जिसके लिए पानी की तरह पैसे बहा रहे हैं इंडियावाले, 10-10 लाख में बिक रही हैं टिकट

कोल्डप्ले (Coldplay) के मुंबई कॉन्सर्ट ने फैंस के उत्साह के साथ-साथ उनकी परेशानियां भी बढ़ा दी हैं. टिकटों की कालाबाजारी और होटलों की आसमान छूती कीमतों ने इस इवेंट को आम लोगों की पहुंच से दूर कर दिया है. जहां एक ओर फैंस अपने पसंदीदा बैंड को देखने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं, वहीं दूसरी ओर बढ़ती कीमतें और टिकटों की गड़बड़ी उनके सपनों पर पानी फेर रही हैं. अब देखना यह है कि सरकार और आयोजक इस पूरे मामले पर क्या कदम उठाते हैं, या यह ई0वेंट सिर्फ चंद लोगों के लिए एक महंगा सपना बनकर रह जाएगा.

यह भी पढ़ें –

99 लाख वेटिंग में, 10 लाख का टिकट, शो जिसके लिए भारत में पार हो गईं सारी हदें

 NDTV India – Latest