मुंबई सहित महाराष्‍ट्र में आज भी जारी रहेगा बारिश का कहर, इन राज्‍यों के लिए भी IMD का रेड अलर्ट​

 महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में भारी बारिश (Heavy Rain ) जारी है. मौसम विभाग ने आज भी महाराष्‍ट्र सहित कई राज्‍यों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

मुंबई सहित महाराष्‍ट्र के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. इसके चलते देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सहित राज्‍य के अलग-अलग जगहों पर बुधवार को बड़ी संख्‍या में लोगों को परेशानी से जूझना पड़ा है. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक, महाराष्‍ट्र के लोगों को आज भी भारी बारिश (Heavy Rain) से राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग ने मध्‍य महाराष्‍ट्र, कोंकण और गोवा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और गुजरात क्षेत्र में आज अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही सौराष्‍ट्र और कच्‍छ, बिहार, अरुणाचल प्रदेश के साथ असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

Rainfall Warning : 26th September 2024
वर्षा की चेतावनी : 26th सितंबर 2024#rainfallwarning #IMDWeatherUpdate #stayalert #staysafe #konkan #goa #Gujarat #Maharashtra #ArunachalPradesh #WestBengal #bihar #assam #meghalaya #sikkim
@moesgoi @ndmaindia @airnewsalerts @DDNewslivepic.twitter.com/wwzxtrTUSc

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 25, 2024

मौसम विभाग के मुताबिक, आज कोंकण और गोवा के साथ ही मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. आज के लिए ऐसा ही अनुमान गुजरात क्षेत्र को लेकर जताया गया है. वहीं आज और कल कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इन दो दिनों में सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही इन दो दिनों में कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं आज मराठवाड़ा और 28 सितंबर तक गुजरात में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश हो सकती है. 

भारी बारिश के कारण लैंडस्‍लाइड

मुंबई में हो रही भारी बारिश के कारण मुंब्रा बाईपास रोड पर लैंडस्‍लाइड हुआ है. फायर ऑफिसर स्वप्निल सरनोबत ने कहा कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ. सड़क से मलबा हटा दिया गया है. 

#WATCH | Thane, Maharashtra | Torrential rains in Mumbai lead to landslide at the Mumbra by-pass road. pic.twitter.com/SZ1kVUHmz7

— ANI (@ANI) September 25, 2024

भारी बारिश के कारण विमान सेवाएं भी प्रभावित

मुंबई में भारी बारिश के कारण बुधवार को एयरपोर्ट पर आने वाली 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तन करना पड़ा और उन्हें अन्य हवाई अड्डों पर उतारना पड़ा. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से नौ उड़ान इंडिगो की थीं, जिन्हें खराब मौसम के चलते शहर में उतरने की मंजूरी नहीं दी गई. 

विमानन यातायात नियंत्रण ने जिन अन्य उड़ानों को अन्य हवाई अड्डों पर उतरने का निर्देश दिया, उनमें दो उड़ान विस्तारा की थीं और एअर इंडिया, आकासा तथा गल्फ एअर की एक-एक उड़ान हैं. अधिकारी ने बताया कि मार्ग परिवर्तन के बाद सात विमानों को हैदराबाद, चार को अहमदाबाद, दो को गोवा के मोपा एयरपोर्ट और एक को उदयपुर में उतरने का निर्देश दिया गया है. 

मुंबई में आज बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज

मुंबई में बुधवार दोपहर से भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जलभराव हो गया है और यातायात प्रभावित हुआ है. मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के बीच आज स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई में भारी बारिश के कारण अवकाश घोषित कर दिया है. 

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने आज सुबह साढ़े आठ बजे तक अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसके चलते एहतियात के तौर पर अवकाश घोषित किया गया है. बीएमसी ने नागरिकों से बहुत अधिक आवश्यक होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलने की अपील की है. 

आईएमडी ने देश की वित्तीय राजधानी के लिए ‘रेड अलर्ट’ कर दिया है, जो आज सुबह साढ़े आठ बजे तक के लिए जारी किया गया है.

आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में ‘‘अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना” व्यक्त की है. मौसम विभाग ने पालघर और सिंधुदुर्ग के तटीय जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें ‘‘भारी से अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने तथा अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है”.

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव और खराब दृश्यता से सड़क यातायात धीमा हो गया। मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाली उपनगरीय रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई. 

नाले में डूबने से महिला की मौत

मुंबई के अंधेरी के एमआईडीसी इलाके में एक 45 साल की महिला खुले नाले में डूब गई. बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि 45 साल की महिला विमल गायकवाड़ अंधेरी के एमआईडीसी इलाके में एक खुले नाले में डूब गईं, उन्हें मुंबई फायर ब्रिगेड ने निकाला और कूपर अस्पताल भेजा. हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

इन राज्‍यों में अत्‍यधिक बारिश का अलर्ट

साथ ही मौसम विभाग ने आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही आज असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.  साथ ही आज और कल बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी बारिश हो सकती है तो आज अरुणाचल प्रदेश में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

 NDTV India – Latest 

Related Post