September 18, 2024

मेडिकल साइंस ने एक बार फिर कर दिखाया कमाल, विकसित किया ऐसा टेस्ट जो बताएगा कितना जीवित रहेंगे आप​

वैज्ञानिकों ने एक नए परीक्षण का विकास किया है, जिसे 'फ्लेक्स इंडेक्स' कहा जा रहा है. यह परीक्षण भविष्यवाणी कर सकता है कि आप कब तक जीवित रहेंगे. इस परीक्षण के नतीजे आपकी जीवनशैली और स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने एक नए परीक्षण का विकास किया है, जिसे ‘फ्लेक्स इंडेक्स’ कहा जा रहा है. यह परीक्षण भविष्यवाणी कर सकता है कि आप कब तक जीवित रहेंगे. इस परीक्षण के नतीजे आपकी जीवनशैली और स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने एक नए परीक्षण का विकास किया है, जिसे ‘फ्लेक्स इंडेक्स’ कहा जा रहा है. यह परीक्षण भविष्यवाणी कर सकता है कि आप कब तक जीवित रहेंगे. इस परीक्षण के नतीजे आपकी जीवनशैली और स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह परीक्षण आपके जीवन काल की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है. यह परीक्षण आपके शरीर के लचीलेपन और स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करता है, जिससे आपकी आयु का अनुमान लगाया जा सकता है. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि यह परीक्षण केवल एक अनुमान है. वे कहते हैं कि जीवनशैली और स्वास्थ्य की देखभाल से ही आयु को बढ़ाया जा सकता है. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के शोधकर्ताओं ने लगभग 3,100 स्वस्थ मध्य आयु वर्ग के वयस्कों पर एक अध्ययन किया. शोधकर्ताओं ने एक “फ्लेक्स इंडेक्स” स्कोर तैयार किया, जो जोड़ों की गतिशीलता को मापता है.

Zinc Rich Foods: शरीर के लिए ज़िंक क्यों जरूरी है? डॉक्टर से जानें सेहत के लिए क्यों है इतना जरूरी

अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों और महिलाओं का फ्लेक्स इंडेक्स स्कोर कम था, उन्हें मरने का जोखिम अधिक था – कुछ मामलों में पांच गुना अधिक. शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यायाम करने से शरीर की गतिशीलता में सुधार होता है, जिससे आयु बढ़ सकती है. महिलाओं का फ्लेक्स इंडेक्स स्कोर पुरुषों की तुलना में 35% बेहतर था.

61 से 65 वर्ष की महिला प्रतिभागी, औसतन, 46 से 50 वर्ष के पुरुषों की तुलना में 10 फीसदी अधिक लचीली थीं. मांसपेशियों में कमी, कार्टिलेज के पतले होने या गठिया की शुरुआत के कारण उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों की गतिशीलता कम हो जाती है. शोधकर्ताओं ने 13 सालों तक प्रतिभागियों को फॉलो किया, जो 46 से 65 वर्ष के थे. उस दौरान, अध्ययन की आबादी का लगभग 10 फीसदी यानी 300 लोग मर गए. मरने वालों की तुलना में जीवित रहने वाले प्रतिभागियों के लचीलेपन के स्कोर लगभग 10 फीसदी अधिक थे.

एमपॉक्स को लेकर बच्चों की जरूरतों को प्राथमिकता देना आवश्यक : यूनिसेफ

शोधकर्ताओं ने अपने निष्कर्षों में लिखा, “हमारे सर्वोत्तम ज्ञान के अनुसार, यह पहला अध्ययन है जो दर्शाता है कि शरीर के लचीलेपन का कम स्तर पुरुषों और महिलाओं के एक बड़े मध्यम आयु वर्ग में उच्च मृत्यु दर से संबंधित है.”
अन्य शोधों में भी लचीलेपन की कमी और समय से पहले मृत्यु के बीच संबंध पाया गया है. यूके के एक फिटनेस कोच ने हाल ही में पांच व्यायाम शेयर किए हैं जिन्हें आप घर पर करके यह जांच सकते हैं कि आपकी उम्र कितनी अच्छी हो रही है. ब्राजील के शोधकर्ताओं का कहना है कि आगे के अध्ययनों में यह पता लगाना चाहिए कि क्या स्ट्रेचिंग का प्रशिक्षण जीवनकाल को प्रभावित करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.