September 29, 2024
यूपी के इंटरनेशनल ट्रेड शो के फैशन शो में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक, लगे हैं 2500 स्टॉल्स और प्रदर्शनियां

यूपी के इंटरनेशनल ट्रेड शो के फैशन शो में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक, लगे हैं 2500 स्टॉल्स और प्रदर्शनियां​

इंटरनेशनल ट्रेड शो में 80 से ज्यादा देश भाग ले रहे हैं. मेले में भारत के साथ वियतनाम साझेदार देश के रूप में भाग ले रहा है.

इंटरनेशनल ट्रेड शो में 80 से ज्यादा देश भाग ले रहे हैं. मेले में भारत के साथ वियतनाम साझेदार देश के रूप में भाग ले रहा है.

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण में शनिवार को फैशन शो में भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिली. ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में चल रहे इस ट्रेड शो के दौरान एक शानदार फैशन शो का आयोजन किया गया. इसने खादी और वस्त्रों के भव्य प्रदर्शन के जरिए उत्तर प्रदेश की समृद्ध परंपराओं को जीवंत कर दिया. दर्शकों ने यहां खूबसूरत साड़ियों, जटिल चिकनकारी और ऑफिस वियर का अद्भुत नजारा देखा.

इस फैशन शो में खादी की शाश्वत सुंदरता को न केवल दर्शाया गया, बल्कि इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक नई पहचान दिलाने का भी प्रयास किया गया. इस ग्लैमरस आयोजन में शामिल सभी मेहमानों ने इस शो की भव्यता और भारतीय कला के अद्वितीय उदाहरणों की सराहना की.

यह फैशन शो को MSME विभाग द्वारा आयोजित किया गया था, जिसने इसे संभव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस खास फैशन शो ने न केवल हमारे कपड़ों की गुणवत्ता को दर्शाया, बल्कि हमारी सांस्कृतिक धरोहर को भी भव्यता से प्रस्तुत किया.

इस दौरान केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे. उन्होंने यूपी के प्रयासों की प्रशंसा की और खादी फैशन शो में प्रदेश की सांस्कृतिक की झलक देखी.

वहीं ट्रेड शो में आए व्यापारी भी इस आयोजन से काफी खुश नजर आए. प्रतापगढ़ से आए एक व्यापारी ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है. लोगों का रिस्पांस भी मिल रहा है. हम सरकार की इस पहल से काफी खुश हैं. उन्होंने व्यापारियों की तरफ काफी ध्यान दिया है.

एक अन्य व्यापारी ने कहा कि सीएम योगी और पीएम मोदी के प्रयासों को लेकर हम उनको धन्यवाद देते हैं. ये एक यूनिक कॉन्सेप्ट है, जिसे यूपी सरकार काफी बढ़ावा दे रही है, ताकि व्यापारियों को और ग्राहकों को प्रोत्साहन मिले. हमें काफी बूस्ट मिल रहा है. ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए.

फरीदाबाद से आए एक ट्रेडर ने कहा कि यहां की व्यवस्था बहुत अच्छी है. मैंने यहां आ कर काफी कुछ सीखा है. सरकार का ये आइडिया बेहतरीन है.

बनारस के एक कॉलेज से आए छात्रों ने भी कहा कि यहां आ के काफी अच्छा लग रहा है. काफी कुछ देखने और सीखने को मिल रहा है. यूपी के सीएम का ये प्रयास काफी सराहनीय है.

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस मेगा शो में उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा है. इसके आयोजन में कला संस्कृति, खानपान और लोक कला का संगम भी देखने को मिल रहा है. पांच दिवसीय ये इंटरनेशनल ट्रेड शो 29 सितंबर तक चलेगा.

पिछले संस्करण की तुलना में ये एक्सपो बड़ा है. बाजार के लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर रखा है. मेले में भाग लेने के लिए बहुत सारे एक्जीबिटर अलग-अलग जगहों से आ रहे हैं. बहुत सारे विभागों के स्टॉल यहां लगाए गए हैं.

इस भव्य शो में बहुत सारे उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जो पूरे उत्तर प्रदेश में बनाए और निर्मित किए गए हैं और जिनकी वैश्विक बाजार में अपार संभावनाएं हैं. इससे यूपी सरकार की ‘एक जिला, एक उत्पाद’ की पॉलिसी को बढ़ावा मिलेगा. सरकार की मंशा इस पॉलिसी के तहत यूपी के सभी जिलों के संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है.

शनिवार को देश और दुनिया से आए लोगों को जल जीवन मिशन की जानकारी और जल संरक्षण की सीख देने के लिए बनाए गए ‘हर घर जल गांव’ मॉडल को ट्रेड शो के बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड से नवाजा गया. केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और उत्तर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने जल जीवन मिशन यूपी को बेस्ट डिस्प्ले अवार्ड दिया.

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण की हुई शुरुआत, क्या-क्या है खास?@PallavMishra11 | #UttarPradesh | #InternationalTradeShow pic.twitter.com/n6wbxyiUzN

— NDTV India (@ndtvindia) September 28, 2024

ट्रेड शो के हॉल नंबर-7 में 438 स्क्वायर मीटर में जल जीवन मिशन का ‘हर घर जल गांव’ मॉडल बनाया गया है. इसके जरिए ट्रेड शो में आने वाले लोग उत्तर प्रदेश के हर घर तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाने के सफर को कम समय में बेहद आसानी से समझ सकते हैं.

इस ट्रेड शो का उद्घाटन देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था. इस ट्रेड शो में 80 से ज्यादा देश भाग ले रहे हैं. मेले में भारत के साथ वियतनाम साझेदार देश के रूप में भाग ले रहा है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.