रुक नहीं रहा सिलसिला! 85 विमानों को फिर बम से उड़ाने की मिली धमकी​

 जिन विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां दी गई हैं उनमें एयर इंडिया के 20, विस्तारा के 20, इंडिगो के 25 और अकासा के 20 विमान शामिल हैं.

विमानों को धमकी मिलने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर से एक साथ 85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है. जिन विमानों को ये धमकियां मिली हैं, उनमें एयर इंडिया के 20, विस्तारा के 20 , इंडिगो के 25 और अकासा के 20 विमान शामिल हैं. विमानों को धमकी मिलने का यह कोई पहला मामला नहीं है. कुछ दिन पहले भी एक के बाद एक कई विमानों को उड़ाने की धमकियां दी गईं थीं.

देश में कुछ दिनों से विमानों में बम की धमकियां मिल रही हैं. ये 85 और जोड़ लें तो अब तक तकरीबन 285 विमानों को बम उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि किसी भी विमान में कोई कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला है. लेकिन इन धमकियाों के कारण विमान कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है. साथ ही यात्रियों को भी काफ परेशानियों का सामना करना पड़ा है. विमानों को रोजाना मिल रही धमकियों को लेकर केंद्र सरकार भी गंभीर है और जांच के आदेश दिए हैं. 

सिविल एविएशन मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विमानों को लगातार बम से उड़ाने की धमकियां मिलने के कारण अभी तक 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है. एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारता है, जिससे ईंधन की खपत ज्यादा होती है.

विमान की दोबारा जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने के लिए भी व्यवस्था करनी पड़ती है. विमान कंपनियां इमरजेंसी लैंडिंग जिस एयरपोर्ट पर करती है उसे एयरपोर्ट को पार्किंग चार्ज भी देती है. फ्लाइट के पैसेंजर को चाय पानी से लेकर भोजन का व्यवस्था करता है.

 NDTV India – Latest