लंबे समय तक बैठे रहना स्मोकिंग जितना हानिकारक, आप भी हैं आलसी तो ये 8 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार​

 Harmful effects of sitting: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी स्वास्थ्य के लिए उतनी ही जरूरी हो जाती है जितनी धूम्रपान जैसी हानिकारक आदतों से बचना. यहां हम एक फिजिकल एक्टिविटी न करने के कई हानिकारक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं.

Sedentary lifestyle disadvantages: लंबे समय तक बैठे रहना धूम्रपान की तरह ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. लंबे समय तक बैठे रहना, चाहे काम पर हो या घर पर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, ठीक उसी तरह जैसे धूम्रपान को एक बार रोकथाम योग्य बीमारियों का प्राथमिक कारण माना जाता था. एक गतिहीन जीवनशैली, जिसमें लंबे समय तक निष्क्रियता और बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी होती है, कई सीरियस हेल्थ रिस्क से जुड़ी हुई है, जिससे रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी स्वास्थ्य के लिए उतनी ही जरूरी हो जाती है जितनी धूम्रपान जैसी हानिकारक आदतों से बचना. यहां हम एक फिजिकल एक्टिविटी न करने के कई हानिकारक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं.

एक्टिव न रहने से क्या हो सकता है? | What Can Happen If You Are Not Active?

1. हार्ट डिजीज का बढ़ा जोखिम

लंबे समय तक बैठे रहने से खराब ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. जब हम निष्क्रिय होते हैं, तो ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है और मसल्स उतना फैट बर्न नहीं कर पाती हैं, जिससे फैटी एसिड धमनियों को अवरुद्ध कर देते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है और हार्ट रिलटेड प्रोब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है.

2. मोटापे का ज्यादा रिस्क

फिजिकल एक्टिविटी न करने से वजन बढ़ सकता है, क्योंकि एक्टिव लाइफस्टाइल की तुलना में कैलोरी कम बर्न होती है. जब कैलोरी का सेवन कैलोरी खर्च से ज्यादा होता है, तो एक्स्ट्रा कैलोरी फैट के रूप में जमा हो जाती है, जिससे मोटापा होता है. मोटापा बदले में डायबिटीज और हार्ट डिजीज सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: खून से गंदगी को साफ करने वाले रामबाण घरेलू नुस्खे, आपको करना है बस ये काम

3. टाइप 2 डायबिटीज

शारीरिक निष्क्रियता टाइप 2 डायबिटीज से जुड़ी हुई है. फिजिकल एक्टिविटीज की कमी से शरीर की ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस होता है. समय के साथ यह लगातार हाई ब्लड शुगर लेवल का कारण बन सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

4. कमजोर मांसपेशियां और हड्डियां

निष्क्रियता से मांसपेशियों में शोष होता है और हड्डियां कमजोर होती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. मांसपेशियों और हड्डियों की डेंसिटी को बनाए रखने के लिए रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है, क्योंकि यह नई हड्डी के टिश्यू को उत्तेजित करती है और मांसपेशियों को मजबूत करती है, जिससे स्ट्रक्चर को सहारा मिलता है.

5. अवसाद और चिंता का बढ़ा हुआ जोखिम

शारीरिक निष्क्रियता मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. ये तनाव, चिंता और अवसाद को बढ़ाता है. व्यायाम एंडोर्फिन के स्राव को बढ़ावा देता है – रसायन जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद करते हैं. फिजिकल एक्टिविटी के बिना, मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

6. खराब मुद्रा और पीठ दर्द

लंबे समय तक बैठे रहना, खासतौर पर खराब पोस्चर के साथ, रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालता है और कोर मसल्स को कमजोर करता है, जिससे पीठ दर्द और अन्य मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं होती हैं. समय के साथ खराब पोस्चर रीढ़ की हड्डी के मिस अलाइनमेंट और पुरानी असुविधा का कारण बन सकती है, जिससे सक्रिय रहना मुश्किल हो जाता है.

यह भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी से भी होने लगते हैं बाल सफेद, जानें क्या खाने से जल्दी नहीं पकेंगे आपके बाल

7. कम उम्र

अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहना और निष्क्रियता सभी कारणों से समय से पहले मृत्यु के जोखिम को बढ़ाती है, यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जो कभी-कभार व्यायाम करते हैं. आप जितने लंबे समय तक बैठते हैं आपके समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए उतना ही ज्यादा रिस्क होता है.

8. पाचन संबंधी समस्याएं

लंबे समय तक बैठे रहने से पाचन धीमा हो जाता है, जिससे सूजन, कब्ज और अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. फिजिकल एक्टिविटी पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करती है, जिससे पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण को बढ़ावा मिलता है.

 NDTV India – Latest 

Related Post