September 19, 2024
लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में धमाका, ईरान के राजदूत समेत 1000 से ज्यादा जख्मी

लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में धमाका, ईरान के राजदूत समेत 1000 से ज्यादा जख्मी​

हिज्‍बुल्‍ला सदस्‍यों के पेजर में विस्‍फोट हुआ है. घायलों में ईरान के राजदूत भी घायल हो गए हैं. मार्केट में हुए धमाके के बाद अफरातफरी मच गई.

हिज्‍बुल्‍ला सदस्‍यों के पेजर में विस्‍फोट हुआ है. घायलों में ईरान के राजदूत भी घायल हो गए हैं. मार्केट में हुए धमाके के बाद अफरातफरी मच गई.

लेबनान की राजधानी में अमेरिका द्वारा घोषित आतंकी संगठन हिज्‍बुल्‍ला को निशाना बनाकर हमला किया गया है. यह हमला हिज्‍बुल्‍ला सदस्‍यों के हजारों पेजर में विस्‍फोट (Pagers Exploded) हुआ है. इस घटना में एक हजार से ज्‍यादा लोग जख्‍मी हुए हैं. हिज्‍बुल्‍ला पर अमेरिका और यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगा रखा है. लेबनान में राजनीतिक और सैन्‍य प्रतिष्‍ठानों को ईरान का समर्थन है. पेजर धमाको में ईरान के राजदूत भी घायल हो गए हैं.

हिज्‍बुल्‍ला ने इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. साथ ही दावा किया है कि यह सबसे बड़ी सुरक्षा चूक है, जिसका वह सामना कर रहा है.

इसके साथ ही हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि सभी पेजर लगभग एक ही समय में फट गए.

यह घटना अपनी तरह की पहली घटना है. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमल किया था, जिसके बाद गाजा युद्ध शुरू हो गया था. इसके बाद से ही हिजबुल्ला ने सहयोगी हमास के समर्थन में इजरायल के खिलाफ हमले किए हैं.

इज़रायली सेना ने इन धमाकों को लेकर किसी भी तरह की टिप्‍पणी से इनकार कर दिया है. ईरान की मेहर समाचार एजेंसी ने कहा कि लेबनान में ईरानी राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हो गए.

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, जिन पेजरों में विस्फोट हुआ है, वे लेटेस्‍ट मॉडल थे, जिन्‍हें हिज्‍बुल्‍ला की ओर से लाया गया था.

इन धमाकों के बाद बेरूत के दक्षिणी इलाकों में कई एम्‍बुलेंसों को अस्‍पतालों की ओर दौड़ते देखा गया है.

एक सूत्र ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों, दक्षिण लेबनान और पूर्वी बेका घाटी में हिजबुल्‍ला के गढ़ में “सैकड़ों हिजबुल्ला सदस्य अपने पेजर में विस्फोट के कारण घायल हो गए.”।

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.