विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू, 2 लाख तक का मिलेगा स्टाइपेंड, यहां चेक करें डिटेल​

 ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने कहा, “विकसित भारत फ़ेलोशिप का समय प्रतीकात्मक है… यह विकास, समावेशिता और प्रगति के दृष्टिकोण का जश्न मनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्मदिन पर 17 सितंबर को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन (BlueKraft Digital Foundation) ने अपने नए पब्लिशिंग और नॉलेज सेंटर की शुरुआत की थी. ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन ने इसके साथ ही ‘विकसित भारत फेलोशिप’ भी लॉन्च की थी. शुक्रवार से इस फेलोशिप के लिए एप्लीकेशन ओपन हो गए हैं. इस फेलोशिप का मकसद देश और दुनियाभर की उभरती प्रतिभाओं, अनुभवी और असाधारण पेशेवरों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों को सशक्त बनाना है.

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी. अखिलेश मिश्रा ने पोस्ट किया, “आपके आइडिया, आपका इंपैक्ट. न्यू मीडिया के नैरेटिव को नया आकार देने के लिए विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू हो गया है.” पोस्ट में एक QR कोड भी दिया गया है, जिसे स्कैन करते ही  फेलोशिप की सारी डिटेल मिल जाएगी. 

Viksit Bharat Fellowship by @BlueKraft.

Opportunity: Tll the India story THE WAY YOU WANT – from Governance to Culture and from Economy to Digital.

Advantage: Interact with India’s top policy makers; get mentored by iconic domain experts; have access to best-in-class research… pic.twitter.com/qktzvP7slE

— Akhilesh Mishra (@amishra77) September 20, 2024

फेलोशिप की लास्ट डेट?
इस फेलोशिप में दिलचस्पी रखने वाले योग्य कैंडिडेट 1 नवंबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. 1 नवंबर 2024 से नोटिफिकेशन मंजूर किए जाएंगे. सिलेक्टेड कैंडिडेट को 15 दिसंबर तक अपनी फेलोशिप कंफर्म करनी होगी.
ब्लूकार्ट के वेबसाइट www.bluekraft.in/fellowship पर आपको सारी डिटेल मिल जाएगी.

फेलोशिप लेने की क्या है योग्यता?
इस फेलोशिप के लिए डिग्री या किसी क्षेत्र में काफी अनुभव की ज़रूरत है. किसी खास विषय पर रिसर्च करने वाले स्कॉलर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा?
विकसित भारत फेलोशिप के लिए सिलेक्शन प्रोसेस टू-स्टेप का होगा. एक पैनल इस फेलोशिप के लिए कैंडिडेट का सिलेक्शन करेगा. इस पैनल में अलग-अलग फील्ड के एक्सपर्ट होंगे. पैनल कैंडिडेट के एप्लीकेशन के आधार पर उनकी योग्यता को मापेंगे. इसके तहत पर्सनल क्वालिटी, एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन, क्रिएटिविटी, फिजीबिलिटी और फेलोशिप लेने के मकसद को जांचा जाएगा. दूसरे स्टेप में शॉर्टलिस्ट हुए कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

कितनी मिलेगी फेलोशिप? 
विकसित भारत फेलोशिप के 3 लेवल होंगे- ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलोशिप, ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलोशिप और ब्लूक्राफ्ट स्पेसिफिक फेलोशिप. ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलो को 75,000 रुपये महीना वजीफा मिलेगा. ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलो को 1,25,000 का मासिक वजीफा मिलेगा. जबरि ब्लूक्राफ्ट प्रतिष्ठित फेलो को ‌2,00,000 का मासिक वजीफा मिलेगा.

और क्या मिलेंगी सुविधाएं?
इसके साथ ही सभी फेलो को अनुभवी एक्सपर्ट्स, जाने-माने प्रोफेशनलों के साथ काउंसलिंग का मौका मिलेगा. इससे उनके रिसर्च और राइटिंग के काम में मदद होगी. उन्हें एक अच्छी गाइडलाइन मिलेगी. यही नहीं, फेलोशिप पाने वाले कैडिडेट के पूरे किए गए कामों को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन पब्लिश भी करेगा.

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने कहा, “विकसित भारत फ़ेलोशिप का समय प्रतीकात्मक है… यह विकास, समावेशिता और प्रगति के दृष्टिकोण का जश्न मनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.”

 NDTV India – Latest