October 20, 2024
विदेशी अकाउंट, फर्जी नाम... क्या विमानों को बम से उड़ाने की धमकी के पीछे है भारत विरोधी संगठन?

विदेशी अकाउंट, फर्जी नाम… क्या विमानों को बम से उड़ाने की धमकी के पीछे है भारत विरोधी संगठन?​

Flight Bomb Threat: विदेश मंत्रालय ने साफ किया कि इस मामले में गृह मंत्रालय जांच कर रही है. लेकिन सुरक्षा ऐजेंसियों का मानना है कि लगातार आ रही इन बम कॉल के पीछे विदेश में बैठे भारत विरोधी आतंकी संगठन हो सकते हैं.

Flight Bomb Threat: विदेश मंत्रालय ने साफ किया कि इस मामले में गृह मंत्रालय जांच कर रही है. लेकिन सुरक्षा ऐजेंसियों का मानना है कि लगातार आ रही इन बम कॉल के पीछे विदेश में बैठे भारत विरोधी आतंकी संगठन हो सकते हैं.

भारतीय एयरलाइंस को लगातार छठे दिन 10 से ज्यादा विमानों को बम की धमकी मिली है. अब तक 70 से ज्यादा विमानों बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. भारतीय विदेश मंत्रालय भी इस पर गंभीर है. लेकिन इससे विमान कंपनियां और पैसेंजर दोनों के लिए नई समस्या खड़ी हो गई. धमकी भरे कॉल के बाद यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ-साथ एयरलाइन कंपनियों को भी आर्थिक झटका लगता है. हालांकि, जांच एजेंसी इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

दरभंगा से दिल्ली की इस फ्लाइट को बम की धमकी मिलते ही विमान से यात्रियों को उतार कर तलाशी शुरु कर दी गई. शनिवार को इसी तरह 11 अलग अलग एयरलाइंस कंपनियों की फ्लाइट को बम से उड़ाने की कॉल मिली. लेकिन राहत की बात रही कहीं से कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला. यात्रियों को घंटों परेशान रहना पड़ा. विदेश मंत्रालय ने साफ किया कि इस मामले में गृह मंत्रालय जांच कर रही है. लेकिन सुरक्षा ऐजेंसियों का मानना है कि लगातार आ रही इन बम कॉल के पीछे विदेश में बैठे भारत विरोधी आतंकी संगठन हो सकते हैं.

हालांकि, 14 अक्तूबर को सोशल मीडिया पर दी गई धमकी के बाद एक नाबालिग को पकड़ा गया था, जो दोस्त को फंसाने के लिए फर्जी अकाउंट बनाकर उसने धमकी दी थी. लेकिन जानकारों के मुताबिक दो तरह से बम की धमकी आ रही है. पहला सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए, दूसरा एयरलाइंस कंपनियों को सीधे मेल भेज कर दी जा रही है. सुरक्षा ऐजेंसियों का मानना है कि विदेशी VPN अकाउंट का इस्तेमाल करके फर्जी नाम और पते से हो रहा है.

कहां से मिल रही है धमकी?
अभी तक बम की कॉल फर्जी ही निकली है. भारत में हर रोज करीब 4 लाख से ज्यादा यात्री विमान के जरिए एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारत की एविएशन इंडय्ट्री को नुकसान पहुंचाने के लिए कोई बड़ी साजिश रची जा रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने सोशल मीडिया के जरिये विमानों को उम से उड़ाने की धमकियां देने वाले आईपी एड्रेस का पता लगाया है, जिसमें यह आईपी एड्रेस जर्मनी और लंदन के बताए जा रहे हैं.

एयरलाइन कंपनियों के लिए आर्थिक झटका
धमकी भरे कॉल से यात्रियों को तो परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है. साथ-साथ एयरलाइन कंपनियों के लिए बड़ा आर्थिक झटका साबित होते हैं. वरिष्‍ठ अधिकारियों के मुताबिक, फर्जी धमकियों के कारण जब विमान को उतारा जाता है तो एक एयरलाइंस को करीब 3 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त खर्चा आता है.

ये भी पढ़ें:-
पिछले 5 दिनों में करीब 70 विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, कांग्रेस ने सरकार से की ये मांग

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.