October 27, 2024
शरीर कमजोर है और थोड़ा चलने फिरने पर हड्डियों में होने लगता है दर्द, तो इस सूखे मेवे को खाना कर दीजिए शुरू

शरीर कमजोर है और थोड़ा चलने-फिरने पर हड्डियों में होने लगता है दर्द, तो इस सूखे मेवे को खाना कर दीजिए शुरू​

Strong Bones: खानपान अगर अच्छा हो तो शरीर भी चुस्त और दुरुस्त बना रहता है. यहां भी एक ऐसे ही सूखे मेवे का जिक्र किया जा रहा है जिसे खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है.

Strong Bones: खानपान अगर अच्छा हो तो शरीर भी चुस्त और दुरुस्त बना रहता है. यहां भी एक ऐसे ही सूखे मेवे का जिक्र किया जा रहा है जिसे खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है.

Healthy Foods: खानपान में पोषक तत्वों की कमी होने पर शरीर कई अलग-अलग तरह से प्रभावित होने लगता है. खासतौर से खनिजों और प्रोटीन की कमी हड्डियों को प्रभावित करती हैं. हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होती हैं तो किसी भी काम को करने पर या कुछ हल्का-फुल्का उठा लेने पर भी हड्डियों में दर्द हो जाता है. इसके अलावा, कमजोर हड्डियों के टूटने की संभावना भी ज्यादा होती है. व्यक्ति की हड्डियां मजबूत ना हों तो उसकी स्ट्रेंथ कम होने लगती है और किसी भी काम को करने में उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बादाम (Almonds) को अपने खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. बादाम शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. यहां जानिए हड्डियों मजबूत बनाने के लिए बादाम का सेवन कैसे करें और बादाम शरीर के लिए और किन-किन तरीकों से फायदेमंद होता है.

बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम, शैंपू में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू

मजबूत हड्डियों के लिए बादाम | Almond For Strong Bones

बादाम हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है. बादाम के सेवन से पूरे शरीर की सेहत दुरुस्त बनी रहती है. बादाम में मौजूद प्रोटीन (Protein) हड्डियों को मजबूत बनाता है तो इससे शरीर को मिलने वाला विटामिन ई शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. बादाम को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. सुबह नाश्ते के साथ भीगे बादाम खाए जा सकते हैं. इसके अलावा, मिड मील में या शाम के नाश्ते में कुछ बादाम खाए जा सकते हैं. आप चाहे तो दूध के साथ भी बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम हड्डियों को मजबूती देता है और सेहत को दुरुस्त रखने में असरदार होता है.

ये भी हैं फायदे

बादाम शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकता है. कॉलेस्ट्रोल कम होने पर दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी बादाम खाया जा सकता है. बादाम में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में बादाम के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता. विटामिन ई से भरपूर होने के चलते बादाम आंखों को प्रोटेक्ट करने का काम करता है. इससे आंखों की सेहत अच्छी बनी रहती है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते बादाम खाने पर शरीर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा रहता है. स्किन की सेहत अच्छी रखने में भी बादाम का असर दिखता है. बादाम स्किन को अंदरूनी रूप से एंटी-एजिंग गुण देता है और चमकदार बनाए रखता है.दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने में भी बादाम का असर दिखता है. बादाम मेमोरी बेहतर करने में भी असरदार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.