सच्ची दोस्ती ऐसी होती है… व्हीलचेयर पर बैठे दिव्यांग दोस्त के लिए बच्चे ने किया कुछ ऐसा, Video ने लाखों दिल जीत लिए​

 सहानुभूति और निस्वार्थता के हृदयस्पर्शी पल ने कई लोगों का ध्यान खींचा है, जो हमारे रोजमर्रा के जीवन में पाई जाने वाली असाधारण दयालुता पर प्रकाश डालता है.

जैसा कि कहा जाता है, ‘करुणा प्रेम का सबसे बड़ा रूप है,’ और हाल ही में वायरल हुआ एक वीडियो इस सच्चाई का खूबसूरती से उदाहरण देता है. सहानुभूति और निस्वार्थता के हृदयस्पर्शी पल ने कई लोगों का ध्यान खींचा है, जो हमारे रोजमर्रा के जीवन में पाई जाने वाली असाधारण दयालुता पर प्रकाश डालता है.

यूजर @ghss.aykl द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक दिल छू लेने वाले वीडियो में, स्कूली छात्रों के एक समूह को अपने स्कूल में दोपहर के भोजन के बाद अपने शारीरिक रूप से विकलांग सहपाठी की निस्वार्थ रूप से सहायता करते देखा जा सकता है. वीडियो को केरल के मंत्री वी. शिवनकुट्टी द्वारा फेसबुक पर भी साझा किया गया, जिसके बाद ये तेजी से वायरल हो रहा है.

देखें Video:

क्लिप की शुरुआत एक छात्र द्वारा अपने शारीरिक रूप से विकलांग दोस्त के चेहरे और मुंह को धोने से होती है, जिससे साफ पता चलता है कि उसे अपने दोस्त की कितनी परवाह है. वह न केवल अपने दोस्त का चेहरा साफ करता है, बल्कि अपनी प्लेट भी साफ करता है. इस बीच, एक अन्य छात्र पास में खड़ा है, धैर्यपूर्वक उस क्षण का इंतजार कर रहा है जब वह अपने सहपाठी को कक्षा में वापस ले जा सके. वह व्हीलचेयर को बरामदे से खींचता है, और अपने दोस्त के आराम को देखते हुए कक्षा में वापस लेकर जाता है. उनके आस-पास, कुछ ही फीट की दूरी पर उभर रहे भावनात्मक दृश्य से बेखबर, अन्य छात्र हंसते और खेलते नजर आ रहे हैं.

पोस्ट किए जाने के बाद से, वीडियो को इंस्टाग्राम पर 6.5 मिलियन बार देखा गया है, जो दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आ रहा है. छात्रों की दयालुता के इस कार्य की, अपने सहपाठी के प्रति उनकी करुणा और सहानुभूति की सराहना करते हुए, इंटरनेट पर हलचल मच गई है. एक यूजर ने कहा, “सच्ची दोस्ती ऐसी ही दिखती है! हमें अपने स्कूलों में इसकी अधिक आवश्यकता है.” दूसरे ने लिखा, “इतना सुंदर उदाहरण कि दयालुता की कोई सीमा नहीं है.” तीसरे ने लिखा, “ये बच्चे हीरो हैं! उनके कार्य बहुत लोगों को प्रेरित करेंगे.” एक यूजर ने कहा, “इससे मेरा दिल पिघल गया. एक छोटा सा कार्य बड़ा बदलाव ला सकता है.” 

ये Video भी देखें:

 NDTV India – Latest