समाधान बातचीत से हो…: यूक्रेन युद्ध पर PM मोदी ने पुतिन के सामने फिर दोहराई शांति की बात​

 कजान में समिट से पहले PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले. फिर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत शुरू हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS समिट में शिरकत करने मंगलवार को रूस पहुंचे हैं. कजान में 16वें ब्रिक्स समिट का आयोजन हो रहा है. कजान में समिट से पहले PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले. PM मोदी ने पुतिन से हाथ मिलाया और फिर उनके गले मिले. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत हुई. मीडिया ब्रीफिंग के दौरान PM मोदी ने रूस-यूक्रेन जंग का जिक्र किया. उन्होंने पुतिन के सामने एक बार फिर से शांति की बात दोहराई है. बता दें कजान में ब्रिक्स समिट का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को होगा.

PM मोदी ने गर्मजोशी भरे मेहमानवाजी के लिए रूस का धन्यवाद जताया. उन्होंने कहा, “कजान शहर के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंध हैं. यहां भारत नया वाणिज्य दूतावास खोल रहा है.” पीएम मोदी ने कहा, “पिछले कुछ महीनों के दौरान मैं दूसरी बार रूस आया हूं. इस साल जुलाई में मॉस्को में मेरी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात हुई थी. दोनों देशों के बीच यह गर्मजोशी गहरे संबंधों को दर्शाता है. भारत और रूस के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ हुए हैं.” 

बातचीत से हो रूस-यूक्रेन संकट का हल
PM मोदी ने कहा, “मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ लगातार संपर्क में हूं. भारत मानता है कि संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण होना चाहिए. हम मानव जाति को ध्यान में रखते हुए शांति और स्थिरता का समर्थन करते हैं. हमारी सभी कोशिश मानवता को प्रमुखता देना है. आने वाले समय में इसके लिए भारत हर संभव सहयोग देने को तैयार है.” 

#WATCH | Kazan: During his meeting with Russian President Vladimir Putin, PM Modi says, “I have been in constant touch with you on the subject of the ongoing conflict between Russia and Ukraine. As I have said earlier, we believe that the problems should be resolved in a peaceful… pic.twitter.com/YT8NwdNwMJ

— ANI (@ANI) October 22, 2024

कई मुद्दों पर अच्छी चर्चा हुई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, “मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे. तब कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी. आज भी हमने कई मुद्दों पर चर्चा की. हमने कई बार फोन पर भी बात की. इसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं.”

भारत की नीतियों से दोनों देशों को होगा फायदा-पुतिन
व्लादिमीर पुतिन ने कहा, ‘इंटरगवर्नमेंटल कमीशन की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाली है. हमारे ज्वॉइंट प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है. PM मोदी ने कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है. हम इसका स्वागत करते हैं. भारत की नीतियों से दोनों देशों की साझेदारी और संबंधों को लाभ मिलेगा. हम आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुश हैं.”

#WATCH | Kazan, Russia: At the bilateral meeting with Prime Minister Narendra Modi, Russian President Vladimir Putin says “The next meeting of the Intergovernmental Commission is scheduled for 12 December in New Delhi. Our projects are constantly developing. You have decided to… pic.twitter.com/tqY4BtPYFh

— ANI (@ANI) October 22, 2024

शाम को BRICS लीडर्स को डिनर देंगे पुतिन
इससे पहले एयरपोर्ट पर PM मोदी का शानदार स्वागत हुआ. प्रवासी भारतीयों और बच्चियों ने PM मोदी को लड्डू और केक दिए.  इसके बाद कजान के होटल पहुंचने पर उन्होंने भारतीय पोशाक पहने रूसी कलाकारों का डांस भी देखा. PM मोदी पिछले 4 महीनों में दूसरी बार रूस गए हैं. मोदी मंगलवार शाम को BRICS लीडर्स के साथ डिनर में शामिल होंगे. डिनर के दौरान उनकी यहां कई नेताओं से अनौपचारिक बात हो सकती है.
 

 NDTV India – Latest 

Related Post