सर्दी शुरू होने से पहले खांसी और बहती नाक से कर दिया परेशान, तो तुरंत करें ये काम, जल्दी मिलेगा आराम​

 Cough And Runny Nose Remedy: खांसी और बहती नाक जैसे लक्षणों का अनुभव सर्दियों की शुरुआत में सामान्य है, लेकिन सही देखभाल और घरेलू उपचार से इन समस्याओं से जल्दी राहत पाई जा सकती है.

Dry Cough And Runny Nose Home Remedy: जैसे ही मौसम बदलता है, खासकर सर्दियों की शुरुआत के साथ खांसी और बहती नाक की समस्या आम हो जाती है. ठंडी हवा और तापमान में अचानक बदलाव के कारण हमारा शरीर संक्रमण के प्रति ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम कुछ प्रभावी घरेलू उपाय और उपाय बता रहे हैं, जो खांसी और बहती नाक से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दी-खांसी से राहत पाने के उपाय (Remedies To Get Relief From Cold and Cough)

1. गर्म पानी और शहद का सेवन

गले में खराश और खांसी को कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है. शहद में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले को आराम देते हैं और खांसी को शांत करते हैं.

2. स्टीम इनहेलेशन (भाप लेना)

भाप लेना खांसी और बंद नाक को खोलने के लिए एक बेहतरीन तरीका है. यह न केवल आपके श्वसन तंत्र को साफ करता है बल्कि बलगम को भी पतला करता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. आप स्टीम इनहेलेशन में कुछ बूंदे पेपरमिंट या यूकेलिप्टस ऑयल भी मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोटी बनाने से पहले आटे में ये चीज मिलाकर खाने से दूर हो सकती हैं पेट की ये 4 दिक्कतें, पेट रहेगा साफ, नहीं बनेगी गैस

3. अदरक और तुलसी की चाय

अदरक और तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. अदरक की चाय या तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने से गले की सूजन कम होती है और खांसी में राहत मिलती है.

4. नमक के पानी से गरारे करें

गले में खराश और सूजन को कम करने के लिए नमक के पानी से गरारे करना एक पुराना और कारगर तरीका है. यह बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और गले की सूजन को शांत करता है.

5. पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखें

शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, खासकर जब आप खांसी और बहती नाक से पीड़ित होते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी, हर्बल चाय और सूप का सेवन करें. लिक्विड बलगम को पतला करते हैं, जिससे खांसी और बंद नाक में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: दूध में जायफल का सेवन इस वजह से माना जाता है अमृत के समान, इन रोगों में संजीवनी बूटी की तरह करता है काम

6. विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाता है. संतरे, नींबू, आंवला और अन्य खट्टे फलों का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो सर्दी-खांसी से लड़ने में मदद करती है.

7. पर्याप्त आराम और नींद लें

सर्दी और खांसी के दौरान शरीर को आराम की जरूरत होती है ताकि यह संक्रमण से लड़ सके. पर्याप्त नींद और आराम शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद करते हैं. इसलिए दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

8. मास्क पहनें और तापमान से बचें

अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो मास्क पहनना न भूलें, ताकि ठंडी हवा सीधे गले और नाक में न जाए. इसके अलावा, तापमान में अचानक बदलाव से बचने की कोशिश करें. अगर आप गर्म जगह से ठंडे वातावरण में जा रहे हैं तो खुद को अच्छी तरह से ढक लें.

यह भी पढ़ें: मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल

9. लहसुन का सेवन करें

लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है. लहसुन का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और यह सर्दी-खांसी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है. आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं या इसे अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

खांसी और बहती नाक जैसे लक्षणों का अनुभव सर्दियों की शुरुआत में सामान्य है, लेकिन सही देखभाल और घरेलू उपचार से इन समस्याओं से जल्दी राहत पाई जा सकती है. घरेलू उपायों को फॉलो कर हेल्दी खानपान और नियमित व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें ताकि आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहे.

 NDTV India – Latest