साइंस के मुताबिक शाहरुख खान बने सबसे हैंडसम एक्टर और खूबसूरती में 38 साल की एक्ट्रेस सामने फेल हुईं कई हीरोइनें​

 गोल्डन रेश्यो का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है, जैसे कि कला, आर्किटेक्चर, और अब विज्ञान में भी. यह दर्शाता है कि चेहरे की विशेषताएं कैसे संतुलित और समरूप हो सकती हैं. जब हम किसी चेहरे को देखते हैं जो इस रेश्यो के अनुसार है, तो हमें वह अधिक आकर्षक लगता है.

एक नए अध्ययन में, प्रसिद्ध प्लास्टिक सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा ने अलग-अलग अभिनेत्रियों के चेहरे की विशेषताओं को ग्रीक गोल्डन रेश्यो के आधार पर मापा. यह रेश्यो चेहरे की समरूपता और सुंदरता को मापने के लिए एक प्राचीन गणितीय फार्मूला है. इस सूची में, “किलिंग ईव” की जोडी कोमर ने पहले स्थान पर जगह बनाई, जबकि दीपिका पादुकोण एकमात्र भारतीय हैं, जो टॉप 10 में शामिल हुईं. दीपिका ने 91.22% स्कोर के साथ 9वां स्थान प्राप्त किया. यह स्कोर उनके चेहरे की संतुलन और सुंदरता को दर्शाता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन चेहरों का माप गोल्डन रेश्यो के अनुसार होता है, वे अधिक आकर्षक माने जाते हैं. दीपिका की खूबसूरती सिर्फ उनकी फिल्मी भूमिकाओं में ही नहीं, बल्कि उनके वास्तविक जीवन में भी लोगों को प्रभावित करती है.

हैंडसम पुरुषों की सूची में, शाहरुख़ ख़ान ने 86.76% स्कोर के साथ 10वां स्थान हासिल किया. वह इस सूची में एकमात्र भारतीय अभिनेता हैं. शाहरुख़ को अक्सर दुनिया के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में से एक माना जाता है, और अब यह अध्ययन उनके लुक्स को भी वैज्ञानिक मान्यता देता है. गोल्डन रेश्यो का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है, जैसे कि कला, आर्किटेक्चर, और अब विज्ञान में भी. यह दर्शाता है कि चेहरे की विशेषताएं कैसे संतुलित और समरूप हो सकती हैं. जब हम किसी चेहरे को देखते हैं जो इस रेश्यो के अनुसार है, तो हमें वह अधिक आकर्षक लगता है.

दीपिका पादुकोण और शाहरुख़ ख़ान का यह सम्मान भारतीय सिनेमा के लिए गर्व की बात है. दोनों ने न केवल अपनी प्रतिभा से बल्कि अपनी खूबसूरती से भी दुनिया भर में पहचान बनाई है. उनके इस अद्वितीय आकर्षण को अब विज्ञान ने भी स्वीकार किया है, जो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. दीपिका और शाहरुख़ की सफलता इस बात का प्रमाण है कि भारतीय कलाकारों की खूबसूरती और प्रतिभा को विश्व स्तर पर सराहा जा रहा है. उनकी उपलब्धियाँ आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेंगी.

 NDTV India – Latest