सुबह खाली पेट काले तिल के साथ खा लें ये एक चीज, बड़ा असरदार है सदगुरु का ये हेल्थ टिप्स​

 दिनभर फिट रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट काले तिल के साथ सदगुरु की बताई बस यह चीज खा लें. इसके क्या-क्या फायदे होंगे यहां फिर जानकर हो जाएंगे हैरान.

Sadhguru Heath Tips हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फूड (Healthy Foods) खाना सबसे ज्यादा जरूरी है. दिन की शुरुआत ही हेल्दी फूड से होनी चाहिए. आज के रूटीन में हर शख्स किसी ना किसी बीमारी से परेशान है. ऐसे में लोग दिनभर एक्टिव रहने के लिए मेडिसिन का सहारा लेते हैं. दवाईयों से छुटकारा पाने के लिए सुबह की शुरुआत हेल्दी होनी चाहिए. इसलिए खालाी पेट सबसे पहले क्या खाना है, यह जानना बहुत जरूरी है. इसके लिए सदगुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Heath Tips) ने बताया है कि सुबह खाली पेट तिल के साथ चेरी टमाटर का सेवन करने से शरीर दिनभर एक्टिव रहेगा. आइए जानते हैं कैसे.

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

चेरी टमाटर के फायदे (Benefits of Cherry Tomatoes)

सदगुरु जग्गी वासुदेव की मानें तो काले तिल और चेरी टमाटर सुपरफूड हैं, जो सुबह खाली पेट लेने से शरीर को नई ऊर्जा प्रदान करेंगे. इसके कई फायदे हैं. सदगुरु जग्गी वासुदेव का कहना है कि चेरी टमाटर को खाली पेट खाने से इसकते कई फायदे है. चेरी टमाटर जैविक रूप से उगता है. इससे फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है. स्किन को ग्लो करने के लिए चेरी टमाटर वरदान है. चेरी टमाटर स्किन को यूवी रेज से भी सुरक्षित रखते हैं. इसमें पौटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मिनरल्स होते हैं. इसलिए सदगुरु जग्गी वासुदेव का मानना है कि सुबह खाली पेट दो से तीन चेरी टमाटर खाने चाहिए.

Photo Credit: Unsplash

काले तिल के फायदे (Benefits of black sesame)

वहीं, सदगुरु जग्गी वासुदेव ने चेरी टमाटर के साथ-साथ सुबह खाली पेट काले तिल का सेवन का भी सुझाव दिया है. सुबह खाली पेट एक या दो चम्मच काले तिल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. काले तिल में विटामिन ई, फॉलिएट एसिड,, विटामिन बी, जिंक, कॉपर और आयरन होता है. यह सभी तत्व शरीर को अंदर से साफ करते हैं. काले तिल एनर्जी बूस्टर हैं. अगर इन्हें सुबह खाली पेट भूनकर खाया जाए तो. इससे जोड़ों के दर्द दूर और हड्डियां मजबूत होंगी. साथ ही स्किन की ड्राइनेस से भी छुटकारा मिलेगा. काले तिल का सेवन शरीर को दिनभर तंदरुस्त रखता है और दिनभर थकान भी महसूस नहीं होती है. काले तिल का सेवन करने से हार्ट संबंधी बीमारी भी पास नहीं भटकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 NDTV India – Latest