स्वावलंबन 2024 : 28-29 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजन, दुनिया देखेगी भारतीय नौसेना का दम​

 Swavalamban 2024: रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सम्‍मेलन से नवाचार और स्वदेशीकरण प्रयास को नई और पर्याप्त गति मिलने की उम्मीद है. यह आयोजन वायु और सतह निगरानी, ​​सतह, हवाई और पानी के नीचे डोमेन और क्वांटम प्रौद्योगिकियों में स्वायत्त प्रणालियों जैसे विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के उत्पादों का प्रदर्शन करेगा.

भारतीय नौसेना की ओर से 28 और 29 अक्टूबर को ‘स्वावलंबन’ 2024 का आयोजन किया जाएगा. वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन ने संवाददाताओं को बताया कि ‘स्वावलंबन-2024’ का उद्देश्य भारतीय नौसेना के नवाचार और स्वदेशीकरण प्रयासों को बढ़ावा देना है. उन्होंने कहा कि सेमिनार के दौरान उद्योग, शिक्षा जगत, स्टार्ट-अप और विभिन्न हितधारक, अलग अलग चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए सहयोग करेंगे. इसके अलावा इस सेमिनार के दौरान अत्याधुनिक तकनीकों पर गहन विचार विमर्श किया जाएगा.

सम्मेलन के दौरान इनोवेटर्स को सम्मानित भी किया जाएगा. ‘स्वावलंबन’ के लिए हैकथॉन चुनौतियां का पहला सेट भी लॉन्च किया, जो एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता है. इसका मकसद मौजूदा समस्याओं से निपटने के लिए  तकनीकी समाधान प्रदान करना है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सम्‍मेलन से नवाचार और स्वदेशीकरण प्रयास को नई और पर्याप्त गति मिलने की उम्मीद है. यह आयोजन वायु और सतह निगरानी, ​​सतह, हवाई और पानी के नीचे डोमेन और क्वांटम प्रौद्योगिकियों में स्वायत्त प्रणालियों जैसे विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के उत्पादों का प्रदर्शन करेगा. मंत्रालय ने कहा कि स्वावलंबन के पिछले दो संस्करणों में भारतीय नौसेना को भारतीय उद्योग से दो हजार से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इस पहल ने इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) योजना के तहत 200 से अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम क्षेत्र और स्टार्टअप के साथ सहयोग को सक्षम किया है.

 NDTV India – Latest