September 25, 2024
"हमले जारी रहेंगे..." नेतन्याहू का हुक्म और हिजबुल्लाह मिसाइल चीफ ढेर, 10 बड़ी बातें

“हमले जारी रहेंगे…” नेतन्याहू का हुक्म और हिजबुल्लाह मिसाइल चीफ ढेर, 10 बड़ी बातें​

हिजबुल्लाह की तरफ से इजराइल (Israel Airstrike) की ओर रॉकेट दागे गए, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर लोगों को सुरक्षित जगहों पर छिपना पड़ा. उत्तरी इजराइल के कई शहरों में सायरन बजने लगे.

हिजबुल्लाह की तरफ से इजराइल (Israel Airstrike) की ओर रॉकेट दागे गए, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर लोगों को सुरक्षित जगहों पर छिपना पड़ा. उत्तरी इजराइल के कई शहरों में सायरन बजने लगे.

हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल फोर्सेज के कमांडर इनचार्ज इब्राहिम कुबैसी बेरूत के दहियाह में इजरायली हवाई हमले में मारा गया है. इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने उनकी मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि कुबैसी दशकों से हिजबुल्लाह की मिसाइल क्षमताओं के क्षेत्र में मुख्य शख्स था. हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच बॉर्डर पार से हुई भीषण झड़पों के बाद हवाई हमला किया गया, जिसमें आतंकी संगठन ने हाइफा, सफ़ेद और नाज़रेथ समेत उत्तरी इजरायली शहरों पर करीब 300 रॉकेट दागे. जिसके बाद इजरायल के गैलिली इलाके में हवाई हमले के सायरन बजने लगे.इजरायली रक्षा बलों का दावा है कि उनके हवाई हमले में कुबैसी के साथ ही हिजबुल्लाह के कम से कम दो अन्य हाई रैंकिंग कमांडर मारे गए हैं. ये सभी हिजबुल्लाह के मिसाइल अभियानों का हिस्सा थे, जो इजरायल के लिए खतरा बन गए थे.हिजबुल्लाह ने भी इजरायली हमले में कुबैसी की मौत की बात स्वीकार की है. संगठन ने एक बयान जारी कर उसे, “येरुशलम की ओर शहीद” बताया. हिजबुल्लाह , यह शब्द इजरायली सेना द्वारा मारे गए लड़ाकों के लिए इस्तेमाल करता है.हिजबुल्लाह मिसाइल चीफ कुबैसी एक अनुभवी कमांडर था. वह 1980 के दशक में संगठन में शामिल हुआ था. सालों से वह सटीक-निर्देशित मिसाइल कार्यक्रम समेत विभिन्न मिसाइल और रॉकेट यूनिट्स की कमान संभाल रहा था. वह इज़रायल के खिलाफ हिजबुल्लाह की सैन्य रणनीति में भी शामिल था. संगठन के वरिष्ठ सैन्य लीडर्स के साथ ही उसके रिश्ते बहुत ही घनिष्ठ थे.कुबैसी ने हिजबुल्लाह के 2000 माउंट डोव ऑपरेशन में भी अहम भूमिका निभाई थी, जिसमें तीन इजरायली सैनिकों को किडनैप कर लिया गया था. बाद में ये सभी सैनिक मृत पाए गए थे. 2004 में कैदियों की अदला-बदली के दौरान उनके शव लौटा दिए गए थे. उस हाई-प्रोफाइल हमले में उनकी भूमिका ने हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा में उनकी स्थिति को और मजबूत किया था.लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि दहियाह पर हुए हवाई हमले में छह नागरिक मारे गए हैं और 15 अन्य घायल हुए हैं. यह सब इजरायल के उन हवाई हमलों की वजह से हुआ, जिसकी वजह से लेबनान में सैकड़ों लोगों की जान चली गई. अक्टूबर 2023 में गाजा युद्ध के बाद इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच हिंसा में हुई बढ़ोतरी के बीच दोनों के बीच अब मिसाइल हमले हो रहे हैं. अब ये चिंता सताने लगी है कि मिडल ईस्ट में कई मोर्चों के शामिल होने से यह सब पूर्ण युद्ध में न बदल जाए. इसमें यमन और इराक से ईरान समर्थित संगठन शामिल हो सकते हैं.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि लेबनान आपदा के कगार पर है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दोनों पक्षों से संघर्ष को और न बढ़ाने की अपील की है.इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने रुख पर कायम हैं. उन्होंने लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य ठिकानों पर हमले जारी रखने की कसम खाई है. उन्होंने कहा, “हम हिजबुल्लाह पर हमले जारी रखेंगे.” मिसाइलों को जगह देने वालों घरों को नष्ट कर दिया जाएगा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.