हरियाणा और जम्मू कश्मीर में जहां-जहां योगी ने रैली की उन सीटों पर कौन जीता?​

 योगी आदित्यनाथ के बारे में कई बारे में बताया जाता है कि वे जहां-जहां प्रचार करने जाते हैं. अक्सर भाजपा के उम्मीदवार जीत जाते हैं. जानिए हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव में कैसा रहा उनका स्ट्राइक रेट…

Haryana-Jammu Kashmir Election Result: 8 अक्टूबर का सियासी माहौल. सुबह करीब 9 बजे का वक्त था…हरियाणा में वोटों की गिनती पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में दिख रही थी. शुरुआती रुझान आए कि हरियाणा में इस बार बीजेपी का सुपड़ा साफ हो जाएगा. बस फिर क्या था हरियाणा से लेकर दिल्ली तक कांग्रेसी जश्न में डूब गए, लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीता…वोटों की गिनती के राउंड आगे बढ़े…वैसे-वैसे उलटफेर होते दिखाई दिए. मतलब ये कि हरियाणा के लोगों ने EXIT Poll को पटखनी दे दी. नतीजों से पहले तक…लगभग सभी EXIT POLL में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी, लेकिन असल नतीजों ने कांग्रेस को बड़ा सेटबैक दिया. हरियाणा में बीजेपी ने कांग्रेस की उम्मीदों को तोड़ते हुए और 10 साल की कथित सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक’ लगाई. बहरहाल, ये कहानी सिर्फ बीजेपी की जीत की नहीं…ये कहानी जरा हटके है…

दरअसल, बीजेपी की इस जीत के बीच एक नाम की चर्चा तेज है और वो नाम है उत्तर प्रदेश के सीएम योगी का. कहा जा रहा है कि सीएम योगी ने जहां-जहां चुनाव प्रचार किए वहां-वहां बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है. हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में भी कुछ ऐसा ही वाक्या देखने को मिला. ऐसा हम नहीं बल्कि सीएम योगी की रैली के आंकड़े बता रहे हैं. पहले बात करते हैं हरियाणा की..

हरियाणा में सीएम योगी ने 14 जगहों पर रैलियां की. धुआंधार प्रचार, खूब सभाएं और जनसभाएं की. इन 14 सीटों में भाजपा ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की. जिसमें नरवाना सीट, फरीदाबाद एनआईटी सीट, सफीदों सीट, हांसी सीट, अटेली सीट, रादौर सीट, राई सीट, असंध सीट शामिल हैं.

जम्मू में क्या हुआ?

जम्मू की बात करें तो सीएम योगी ने जम्मू में 4 रैलियां की थीं, जिसमें जम्मू की कठुआ सीट, आरएस पुरा साउथ सीट, रामगढ़ सीट और रामनगर सीट पर चुनावी रैली की. जब चुनावी नतीजे सामने आए तो इन सभी चारों सीटों पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया.

 NDTV India – Latest