हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदों पर बीजेपी ने फेरा पानी, क्या बोले दिग्गज नेता​

 हरियाणा चुनाव के जो नतीजे सामने आए हैं, उन्होंने सभी को चौंका दिया है. हरियाणा चुनाव के नतीजों पर दिग्गज नेता क्या कह रहे हैं, यहां जानिए.

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की जीत के अनुमान लगाए जा रहे थे लेकिन जैसे जैसे रुझान आते गए. वैसे-वैसे लोगों के अनुमान गलत साबित होने लगे. बीजेपी ने सभी को चौंकाते हुए एक बार फिर हरियाणा में सरकार बनाने के लिए निर्णायक बढ़त बना ली है. चुनाव आयोग के अनुसार, अभी तक के मतगणना के अनुसार, हरियाणा चुनाव में भाजपा को 39.82 प्रतिशत, कांग्रेस को 39.65, आप को 1.76, जेजेपी को 0.89, आईएलडी को 4.32 प्रतिशत मिले हैं. इन आंकड़ों से साफ जाहिर है कि भाजपा और कांग्रेस के मतों में ज्यादा का अंतर नहीं है, लेकिन भाजपा फिर भी 50 सीटों के आंकड़े को छूने की तरफ बढ़ रही है. हरियाणा के नतीजों पर दिग्गजों नेताओं ने क्या कहा, यहां देखिए

अनिल विज ने कहा कि कांग्रेस हमेशा हर चीज को भुनाने की कोशिश करती है और नफरत की राजनीति करती है. कांग्रेस मोहब्बत की दुकान से नफरत का सामान बेचती है. यह उनके राजनीतिक दावों का असली चेहरा है. गिनती केंद्रों पर न जाने के सवाल पर उन्होंने स्पष्ट किया कि वह केवल सर्टिफिकेट लेने जाएंगे. उन्होंने कहा कि मेरा चुनाव, मेरे कार्यकर्ता लड़ते हैं. मेरे शहर की जनता लड़ती है और जश्न भी मेरे शहर की जनता ही मनाती है.

anil vijj

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, “कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. हमने कई सीटें जीती हैं लेकिन उन्हें अपडेट नहीं किया गया है. हम कई सीटों पर आगे चल रहे हैं लेकिन इसे अपडेट नहीं किया जा रहा है. कई जगहों पर मतगणना रोक दी गई है. मैं अपने साथियों से अनुरोध करता हूं कि वे डटे रहें, हमें बहुमत मिल रहा है.”

Bhupinder Singh Hooda

शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “अभी नतीजे पूरी तरह से नहीं आए हैं, लेकिन जिस तरह से चीजें चल रही हैं, उससे लगता है कि इतनी एंटी-इनकंबेंसी के बावजूद अगर भाजपा सरकार बना रही है, तो मैं उन्हें बधाई देती हूं कि उन्होंने इतने अच्छे से प्रचार किया कि गुस्से के बावजूद लोगों ने उन्हें वोट दिया, यानी भाजपा पर भरोसा रखा। कहीं न कहीं कांग्रेस को भी अपनी रणनीति पर गौर करना होगा कि जब भाजपा से उनका सीधा मुकाबला होता है, तो वे कहां कमजोर पड़ जाते हैं, ऐसा क्यों है और इसपर काम करें, लेकिन अभी नतीजे आना बाकी है…”

Priyanka Chaturvedi

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, “आप विश्वास कीजिए, सरकार तो कांग्रेस ही बनाएगी। अभी राउंड्स चल रहे हैं… भाजपा को मैं कहूंगी कि सभी को थोड़ा संयम रखना चाहिए। राजनीति में हम सभी हैं, सभी नेता हैं, पार्टी हैं और सभी को थोड़ा संयम रखना चाहिए। जो नतीजे आते हैं उसका सम्मान किया जाता है… समझ नहीं आ रहा है कि नतीजे इतने देर से क्यों आ रहे हैं… कांग्रेस पार्टी की है सरकार बनेगी…”

Selja Kumari

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “मैं जब हरियाणा से चुनाव प्रचार करके लौटा था और तब मैंने कहा था कि हरियाणा में भाजपा की शानदार विजय होगी. मैंने यह केवल ऐसे ही नहीं कह दिया था. पीएम के नेतृत्व में समाज के हर वर्ग के कल्याण के जो काम हो रहे हैं उसका असर हरियाणा में साफ दिखाई दे रहा था… कांग्रेस हवा में उड़ रही थी लेकिन भाजपा ने अपने कामों के आधार पर जनता से वोट मांगे… आज ऐसे परिणाम आ रहे हैं कि कांग्रेस तीसरे स्थान पर चली गई है… इन परिणामों ने ये साबित कर दिया है कि जनता ठोस कामों को ही आशीर्वाद देती है… पिछले दिनों किसानों के हित में जो काम हुए वो अभूतपूर्व हैं। कांग्रेस ने ऐसे काम कभी नहीं किए… कांग्रेस समाज को कितनी भी तोड़ने की कोशिश कर ले लेकिन उनके इरादे कभी सफल नहीं होंगे। देश, हरियाणा आज पीएम मोदी के पीछे खड़ा है.”

Shivraj Singh Chouhan

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आयोग को लिखे पत्र में कहा, “पिछले दो घंटों में सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच, आयोग की वेबसाइट पर परिणामों को अद्यतन करने की गति काफी धीमी थी. जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इससे बुरी मंशा वाले लोग ऐसी कहानियां गढ़ सकते हैं जो प्रक्रिया को कमजोर करती हैं. आप इसके उदाहरण सोशल मीडिया पर पहले से ही देख सकते हैं. ‘

Jairam Ramesh

 NDTV India – Latest