हरियाणा : बीफ खाने के शक में प्रवासी मजदूर की पीट-पीटकर हत्या, CM नायब सैनी बोले – ये ठीक नहीं​

 हरियाणा (Haryana) के चरखी दादरी में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्‍या कर दी गई. हत्‍या करने वालों को उसके गोमांस खाने का शक (Suspicion of Eating Beef) था. मुख्‍यमंत्री नायब सैनी ने इस घटना की निंदा की है.

हरियाणा (Haryana) के चरखी दादरी में गोरक्षक समूह की दरिंदगी सामने आई है, जहां पर एक शख्‍स की गोमांस खाने के शक (Suspicion of Eating Beef) में पीट-पीटकर हत्‍या (Lynching) कर दी गई. इस घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिसमें गोरक्षक दल के युवक दो लोगों के साथ बेरहमी से मारपीट करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान कुछ लोग हस्‍तक्षेप भी करते हैं, लेकिन गोरक्षक किसी की नहीं सुनते. पुलिस के मुताबिक, यह 27 अगस्‍त की घटना है, जिसमें एक शख्‍स की मौत हो गई तो दूसरा गंभीर रूप से घायल है. पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही दो किशोरों को भी पकड़ा गया है. 

पुलिस के मुताबिक, चरखी दादरी जिले के बाढड़ा में कुछ युवकों ने गोमांस बनाकर खाने और बेचने के आरोप में कबाड़ बेचने वाले एक प्रवासी मजदूर की डंडों से पीट-पीटकर हत्‍या कर दी. युवक की पहचान 26 साल के साबिर मलिक के रूप में की गई है. साबिर बाढड़ा में झुग्गी झोपड़ी बनाकर रह रहा था. परिजनों का आरोप है कि कबाड़ बेचने का बहाना बनाकर उन्‍हें बुलाया गया और फिर वारदात को अंजाम दिया गया. 

प्रतिबंधित मांस का था शक

डीएसपी भारत भूषण ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 27 अगस्‍त को बाढला के कुछ लोगों को सूचना मिली थी कि हंसावास खुर्द में झुग्‍गी-झोंपड़ी में रहने वाले कुछ लोगों ने प्रतिबंधित मांस का सेवन किया है. इसके बाद कुछ लोग वहां पर पहुंचे और उन्‍होंने पुलिस को बुलाया. पुलिस ने मांस का सेंपल लेकर उसे लैब में भेज दिया. 

उन्‍होंने बताया कि प्रतिबंधित मांस के शक में आरोपी दो लोगों को उठाकर ले गए और उनके साथ मारपीट की. इनमें से एक की पहचान साबिर के रूप में हुई है. साबिर की मौके पर ही मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हुआ है. उन्‍होंने कहा कि इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं इनके अलावा दो किशोरों को पकड़ा गया है. उन्‍होंने बताया कि तीन लोगों को न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है, वहीं चार का पुलिस रिमांड लिया गया है. इस मामले में पुलिस गहनता से जांच कर रही है. 

क्‍या है एफआईआर में?

एफआईआर के मुताबिक, 27 अगस्‍त को साबिर के पास कुछ युवक आए और उन्‍होंने कहा कि हमें कबाड़ का सामान देना है. उन्‍होंने साबिर और एक अन्‍य शख्‍स असीरुद्दीन को बाढडा बस स्‍टैंड बुलाया. वहां पर चार-पांच लड़कों ने उनके साथ मारपीट की और फिर दूसरी जगह उठाकर ले गए. इसके बाद साबिर की लाश भाण्‍डवा के पास मिली और असीरुद्दीन को भी पीटकर भाण्‍डवा के आगे एक प्‍लॉट में डालकर चले गए. 

CM ने की घटना की निंदा

मुख्‍यमंत्री नायब सैनी ने चरखी दादरी की घटना की निंदा की है. उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार की बातें ठीक नहीं है. गौ माता की सुरक्षा के लिए हमने कानून बनाया है. गांव के लोगों को जब पता लगता है कि ऐसा हो रहा है तो उन्हें कौन रोक सकता है? उन्‍होंने घटना को लेकर कहा कि मैं इसकी निंदा करता हूं. इस प्रकार की घटनाएं नहीं होनी चाहिए. 

वीडियो में दिखी दरिंदगी

इस घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिनमें से एक में पांच युवक एक शख्‍स का मुंह बंद कर उसे उठाकर ले जा रहे हैं. आरोपियों ने उसका मुंह बंद कर रखा है. इस दौरान एक महिला अपनी गोद में बच्‍चे को लिए उनके पीछे-पीछे रोती हुई आ रही है. वहीं एक दूसरे वीडियो में उसी शख्‍स को कुछ युवक सड़क पर पैदल ही कहीं पर लेकर जा रहे हैं. 

इस घटना का तीसरा वीडियो सबसे भयावह है, जिसमें बीच बाजार दो लोगों को जमकर पीटा जा रहा है. पीली शर्ट पहने एक शख्‍स पर एक युवक बेरहमी से डंडे मार रहा है. वहीं उसके पास ही एक अन्‍य शख्‍स पर थप्‍पड़ बरसाए जा रहे हैं. हालांकि इस बीच कुछ लोग बीच-बचाव की कोशिश करते भी नजर आते हैं. 

आरोपियों को किया गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक, आरोपी जब उन्‍हें पीट रहे थे तो कुछ लोगों ने हस्तक्षेप किया तो वे मलिक को दूसरे स्थान पर ले गए और फिर वहां उसकी दोबारा पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गई. इस मामले में आरोपियों की पहचान अभिषेक, मोहित, रविंदर, कमलजीत और साहिल के रूप में हुई है. साथ ही दो किशोरों को भी पकड़ा गया है.   

ये भी पढ़ें :

* हरियाणा में कौन हैं 4 मुख्यमंत्रियों के वे पोते-पोतियां, जिनका टिकट माना जा रहा पक्का
* हरियाणा में किसका टिकट कटेगा, किसको मिलेगा: जानिए BJP में अंदरखाने क्या चर्चा, कौन रेस में आगे
* हरियाणा चुनाव में इन 6 चेहरों पर सबकी नजर, जानिए इनकी खुद की सीट का समीकरण

 NDTV India – Latest