हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, ये 9 नाम शामिल​

 कांग्रेस पार्टी ने इससे पहले 32 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. इस लिस्ट में 9 उम्मीदवारों के नाम हैं. इसके साथ ही 41 उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) को लेकर कांग्रेस पार्टी ने रविवार को एक और लिस्ट जारी कर दिया. इस लिस्ट में 9 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.  पार्टी की तरफ से जारी लिस्ट में बृजेंद्र सिंह को उचाना से, तोशाम से अनिरुद्ध चौधरी, बादशाहपुर से वर्धन यादव, नांगल चौधरी से मंजू चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है. हाल ही में बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए बृजेंद्र सिंह को कांग्रेस का टिकट मिल गया है. 

कांग्रेस अध्यक्ष श्री @kharge की अध्यक्षता में आयोजित ‘केंद्रीय चुनाव समिति’ की बैठक में हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट। pic.twitter.com/ZxRF3Zuyku

— Congress (@INCIndia) September 8, 2024

कांग्रेस पार्टी की दूसरी लिस्ट की प्रमुख बातें

थानेसर विधानसभा सीट से अशोक अरोड़ा को टिकट मिला है. यह पहले इनोलो के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. कुछ समय पहले कांग्रेस शामिल हुए थे. तोशाम विधानसभा से जिन अनिरुद्ध चौधरी को टिकट मिला है. ये बंसीलाल के पोते हैं.बादशाहपुर से वर्धन यादव युवा उम्मीदवार है , यूथ कांग्रेस के कोटे से टिकट मिला है. ये 32 साल के हैं.गुड़गांव से मोहित ग्रोवर पिछला चुनाव निर्दलीय लड़े थे,  इस बार कांग्रेस ने टिकट दिया है.टोहाना से परमवीर सिंह को टिकट मिला है , 2009 में हुड्डा सरकार में मंत्री रहे थे.

बताते चलें कि इससे पहले कांग्रेस की तरफ से 32 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे. जिनमें 28 सीटिंग विधायक शामिल थे. अन्य तीन में एक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, पहलवान विनेश फोगाट और राम करण थे. वह भी विधायक हैं. मगर वह जनननायक जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए थे. हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी. 

गठबंधन को लेकर कांग्रेस और AAP में बातचीत जारी
हरियाणा विधानसभा चुनाव  को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है. हालांकि दोनों ही दल अब तक अंतिम निर्णय के हालत में नहीं पहुंचे हैं. चर्चा है कि आम आदमी पार्टी को कांग्रेस हरियाणा में 5 सीटें दे सकती है. कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत करने वाले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने शायराना अंदाज में कहा कि आरजू भी है, हसरत भी है और उम्मीद भी है.

सूत्रों की तरफ से ऐसे दावे किए जा रहे हैं कि कांग्रेस आम आदमी पार्टी को 5 सीट देने के लिए तैयार हो गयी है और आम आदमी पार्टी की तरफ से भी इसे लेकर लगभग सहमति बन गयी है. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी पहले 10 सीटें मांग रही थी हालांकि बाद में चर्चा थी की आप 7 सीटों पर मान जाएगी. हालांकि अब चर्चा 5 सीटों को लेकर हो रही है. सूत्रों के अनुसार दोनों ही दलों के बीच काफी सकारात्मक बातचीत चल रही है. हालांकि गुरुग्राम की सीट पर उम्मीदवार घोषित कर कांग्रेस ने उन अटकलों पर विराम लगा दिया है जिसमें कहा जा रहा था कि ये सीट आम आदमी पार्टी को दी जा सकती है.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन
हरियाणा में कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय के बाहर रविवार को विरोध प्रदर्शन किया और पार्टी में ‘‘बाहरी लोगों” के बजाय स्थानीय नेताओं को वरीयता दिए जाने की मांग की.  कार्यकर्ताओं ने नेताओं के रिश्तेदारों को टिकट दिए जाने पर नाराजगी जताने के लिए प्रदर्शन किया. अधिकतर प्रदर्शनकारी हरियाणा के बवानी खेड़ा से थे और उन्होंने ‘‘बाहरी प्रत्याशी बर्दाश्त नहीं करेंगे” की तख्तियां थाम रखी थीं. 

ये भी पढ़ें-:

“कांग्रेस से नफरत नहीं, लेकिन…’ : सोनीपथ की जनता किन मुद्दों पर करेगी वोट?

 NDTV India – Latest