September 19, 2024
हिंदी उपन्यास पर बेस्ड हैं 4 ये हिंदी सीरियल्स, एक तो है दूरदर्शन का 28 साल पुराना शो

हिंदी उपन्यास पर बेस्ड हैं 4 ये हिंदी सीरियल्स, एक तो है दूरदर्शन का 28 साल पुराना शो​

Hindi Diwas 2024: बुक रीड करने के शौकीनों की पसंदीदा किताब पर अगर कोई शो बनता है तो वो उसे देखना जरूर पसंद करते हैं. और, ये कंपेयर भी करते हैं कि उनकी पढ़ी हुई किताब और टीवी शो में कितना अंतर है.

Hindi Diwas 2024: बुक रीड करने के शौकीनों की पसंदीदा किताब पर अगर कोई शो बनता है तो वो उसे देखना जरूर पसंद करते हैं. और, ये कंपेयर भी करते हैं कि उनकी पढ़ी हुई किताब और टीवी शो में कितना अंतर है.

Hindi Diwas 2024: बुक रीड करने के शौकीनों की पसंदीदा किताब पर अगर कोई शो बनता है तो वो उसे देखना जरूर पसंद करते हैं. और, ये कंपेयर भी करते हैं कि उनकी पढ़ी हुई किताब और टीवी शो में कितना अंतर है. आमतौर जो हिंदी साहित्यों पर बेस्ड सीरियल्स बने हैं वो काफी हद तक लोगों की उम्मीदों पर खरे भी उतरे हैं. ऐसे एक दो नहीं कई टीवी शोज हैं जो नॉवेल्स पर बेस्ड हैं. कुछ अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा की नॉवेल पर बेस्ड हैं तो कुछ हिंदी नॉवेल पर बेस्ड हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसे शोज के बारे में जो हिंदी उपन्यास पर आधारित हैं और लोगों को खूब पसंद भी आए.

चंद्रकांता

चंद्रकांता नाम से दो बार सीरियल बन चुका है. एक चंद्रकांता दूरदर्शन पर आया करता था. और दूसरा चंद्रकांता एक मायावी प्रेम गाथा कलर्स टीवी पर आया करता था. ये दोनों ही सीरियल देवकी नंदन खत्री के उपन्यास चंद्रकांता पर बेस्ड थे. जो नौगढ़ के राजकुमार और विजयगढ़ की राजकुमारी एक लवस्टोरी है.

सरस्वतीचंद्र

सरस्वती चंद्र टीवी पर आया एक बेहद खूबसूरत शो था. जो एस्थेटिक सेंस और ड्रामा की शानदार मिसाल पेश कर रहा था. ये शो गोवर्धन त्रिपाठी के उपन्यास सरस्वती चंद्र पर ही बेस्ड था. इस शो में गौतम रोडे और जेनिफर विंगेट एक साथ दिखाई दिए.

तमस

1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला ये शो भी हिंदी उपन्यास पर ही बेस्ड था. इस शो में भारत पाकिस्तान के विभाजन के बाद लोग किस मुसीबत और किस दर्द से गुजरे, उसे दिखाया गया. ये टीवी शो लोकप्रियक लेखक भीष्म साहनी के उपन्यासपर बेस्ड था.

लापतागंज

सब टीवी पर आ वाला शो लापतागंज भी मशहूर लेखक की कहानी पर बेस्ड है. इस शो के लिए तो लिखा ही ये गया कि लापतागंज शरद जोशी की कहानियों का पता. मशहूर लेखक शरद जोशी के उपन्यास लापतागंज पर ही बेस्ड था ये शो. जो एक गांव की अलग अलग किस्से कहानी और कैरेक्टर्स के मेल से बना है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.