1 महीने तक सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, नस नस में भर जाएगी ताकत, रहेंगे हमेशा निरोगी​

 Body Strength Kaise Badhaye: उन लोगों के लिए दूध कमाल कर सकता है जो कमजोरी, लो स्टेमिना जैसी दिक्कतों से जूझ रहे हैं. यहां जानें कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपकी नस-नस में ताकत भर जाएगी और आप हमेशा निरोगी रहेंगे.

Takat Badhane Ke Liye Kya Kare: हमारे खानपान में दूध एक ऐसी चीज है जिसे कभी भी इग्नोर नहीं किया जा सकता. दूध में सभी पौषक तत्वों की भरमार होती है. दूध में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों और ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी हैं. अगर दूध में कुछ खास चीजों को मिलाकर रेगुलर सेवन किया जाए, तो यह आपकी सेहत को और भी बेहतर बना सकता है. उन लोगों के लिए दूध कमाल कर सकता है जो कमजोरी, लो स्टेमिना जैसी दिक्कतों से जूझ रहे हैं. यहां जानें कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपकी नस-नस में ताकत भर जाएगी और आप हमेशा निरोगी रहेंगे.

दूध में ये चीजें मिलाकर पीना हमेशा फायदेमंद | Mixing These Things In Milk And Drinking It Is Always Beneficial

1. हल्दी दूध

हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन (Curcumin) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी यौगिक है. रोज रात में सोने से पहले दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, शरीर की सूजन कम होती है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव होता है. यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है और नींद को बेहतर बनाता है.

2. अश्वगंधा वाला दूध

अश्वगंधा आयुर्वेद में एक बहुत जरूरी औषधि है. यह शरीर को स्ट्रेस फ्री रखती है, ब्रेन फंक्शनिंग को सुधारती है और एनर्जी को बढ़ाती है. अश्वगंधा को दूध में मिलाकर पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है, शरीर को एनर्जी मिलती है और स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है. यह उन लोगों के लिए खासतौर से लाभकारी है, जो दिन भर शारीरिक या मानसिक थकान महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड रोगियों के लिए कमाल है ये चटनी, डाइट में शामिल करने से साफ हो जाएगा खून और गंदा एसिड

3. शहद और दूध

शहद को नेचुरल शुगर का स्रोत माना जाता है और यह शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. जब आप शहद को गर्म दूध में मिलाकर पीते हैं, तो यह न केवल आपकी एनर्जी को बढ़ाता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. शहद और दूध का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसकी चमक को बढ़ाता है. साथ ही, यह क्वालिटी को भी सुधारता है, जिससे आप ताजगी भरी सुबह का अनुभव करते हैं.

4. केसर वाला दूध

केसर का सेवन कई सालों से औषधीय रूप में किया जा रहा है. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. रात में सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीने से त्वचा में निखार आता है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और मानसिक शांति मिलती है. केसर वाला दूध शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है और यह अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

5. बादाम और दूध

बादाम को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. दूध में बादाम को मिलाकर पीने से शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है, ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार होता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह कॉम्बिनेशन खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों के लिए बहुत लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: चश्मे के बगैर दिखता है धुंधला तो आज से ही पीना शुरू कर दें ये 5 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

6. सोंठ और दूध

सोंठ, जिसे सूखा अदरक भी कहा जाता है, पाचन तंत्र के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से बचाव करती है. सोंठ को दूध में मिलाकर पीने से शरीर में गर्मी आती है, जो सर्दियों में खासतौर से फायदेमंद होती है. यह जोड़ और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है, जिससे शरीर की नसों में ताकत बनी रहती है.

7. इलायची और दूध

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और सांस की दुर्गंध को कम करते हैं. सोने से पहले दूध में इलायची मिलाकर पीने से न केवल नींद बेहतर होती है, बल्कि यह पेट की समस्याओं को भी ठीक करता है और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है.

रोज रात में सोने से पहले दूध में ऊपर बताई गई चीजों में से कोई एक मिलाकर सेवन करें. तो इससे आपकी नस-नस में ताकत भर जाएगी और आप हमेशा निरोगी रहेंगे. दूध के साथ यह कॉम्बिनेशन शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करता है. इसके रेगुलर सेवन से आपकी सेहत में आश्चर्यजनक बदलाव देखे जा सकते हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post